अब से टोल प्लाजा पर बिना रुके फर्राटा भरेंगे वाहन; जानिए क्या है नियम

0 62

दिल्ली NCR से सटे यमुना एक्सप्रेसवे (Noida Yamuna Expressway) पर फर्राटा भरने वाले वाहन चालक सावधान हो जाएं. यमुना प्राधिकरण ने यमुना एक्सप्रेस-वे पर वाहनों की रफ्तार काम करने का फैसला लिया है. ऐसे में यमुना प्राधिकरण ने एक्सप्रेसवे पर 15 दिसंबर से 15 फरवरी तक यमुना एक्सप्रेस-वे पर वाहनों की अधिकतम गति सीमा 100 से घटकर 80 किलोमीटर प्रति घंटा हो जाएगी, जिसके लिए जेपी इंफ्राटेक ने बकायदा 20 जगहों पर स्पीडोमीटर लगाए है.

दरअसल, यमुना एक्सप्रेस वे के खंदौली टोल प्रभारी तुलसीराम गुर्जर ने बताया कि अब हल्के वाहन 80 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से ही चल सकेंगे. ऐसे में भारी वाहन 80 से घटकर 60 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से चल सकेंगे. वहीं, 25 दिसंबर खंदौली टोल की सभी 9 लाइनों को फास्टैग से जोड़ दिया जायेगा. यह सुविधा खंदौली, मथुरा व जेवर टोल पर एकसाथ लागू की जाएगी. ऐसे में आज से सभी टोल पर फास्टैग (Fastag) की लेन बढ़ाने का काम शुरू हो रहा है. अभी तक एक टोल पर सिर्फ 4 लेन में ही फास्टैग की सुविधा थी.

गौरतलब है कि यमुना एक्सप्रेस वे पर यात्रियों से महंगा टोल वसूला जाता है. इसके बाद भी सुविधाओं में कटौती की जा रही है. जहां रोड सेफ्टी के मानकों में से एक 164 इमरजेंसी काल बाक्स एक्सप्रेस वे शुरू होने के समय लगवाए गए थे. लेकिन कुछ दिन बाद ही ये खराब हो गए. अब एक्सप्रेस वे पर कहीं भी इमरजेंसी काल बाक्स दिखाई नहीं दे रहे. वहीं, टोल प्लाजा पर 48 जगहों पर लगे CCTV कैमरो में से ज्यादातर खराब पड़े हुए हैं.

वहीं, खंदौली टोल प्लाजा पर दोनों साइड 15-15 लेन बनी हैं. इसमें से 3-3 लेन 2 पहिया वाहनों के लिए हैं, जबकि 12-12 लेन से फोरव्हीलर या उससे ज्यादा के वाहनों का आवागमन के लिए हैं. फिलहाल दोनों ओर 8-8 लेन एक्टिव हैं. जहां 2-2 लेन में फास्टैग है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.