दिल्ली-नोएडा में सर्द सुबह के साथ हवा की हालत बेहद खराब, AQI-346 दर्ज

0 329

दिल्‍ली में वायु प्रदूषण का प्रभाव बना हुआ है. राजधानी में वायु गुणवत्ता (Delhi Air Quality) अभी भी बेहद खराब श्रेणी में है. वायु गुणवत्ता एवं मौसम पूर्वानुमान और अनुसंधान प्रणाली (SAFAR) के मुताबिक दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) आज 346 दर्ज की गई, जो कि बहुत खराब श्रेणी में है.

सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (सफर) के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी में वायु गुणवत्ता ‘बहुत खराब’ गुणवत्ता में बनी हुई है. सुबह 7:20 बजे पीएम का स्तर 2.5 ‘बेहद खराब’ श्रेणी में है. नोएडा में भी वायु गुणवत्ता 344 के साथ ‘बहुत खराब’ श्रेणी में बनी हुई है. इस बीच, गुरुग्राम में हवा की गुणवत्ता ‘खराब’ श्रेणी में पहुंच गई है. यहां का एक्यूआई 269 है.

वायु प्रदूषण फैलाने पर ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण ने एक बिल्डर पर पांच लाख रुपये का जुर्माना लगाया है. अधिकारियों ने बताया कि जुर्माने की रकम 15 दिन में जमा करने और प्रदूषण रोकने के लिए नियमित पानी का छिड़काव करने के निर्देश दिए हैं. ग्रेटर नोएडा औद्योगिक विकास प्राधिकरण (जीएनआईडीए) के मुख्य कार्यपालक अधिकारी नरेंद्र भूषण ने बताया कि एनसीआर में वायु प्रदूषण रोकने के लिए उच्चतम न्यायालय एवं एनजीटी के निर्देश पर वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग ने निर्माण कार्यों सहित प्रदूषण फैलाने वाली सभी गतिविधियों पर रोक लगाई हुई है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.