इन घरेलू नुस्खों से पाएं थायराइड जैसी समस्या से छुटकारा

0 263

नई दिल्ली: थायरॉइड तनाव या आयोडीन की कमी या अत्यधिक वृद्धि का कारण बनता है, दोनों ही शरीर के लिए हानिकारक हैं, साथ ही दवाओं और जीन का प्रभाव भी सबसे अधिक होने की संभावना है। यदि आपके परिवार में कोई है, तो आपको थायराइड होने का खतरा अधिक होता है। यह एक ऐसी बीमारी है जो आसानी से दूसरी बीमारियों की चपेट में आ सकती है।

आपने देखा होगा कि ज्यादातर महिलाएं बीमारियों की चपेट में ज्यादा आती हैं। यह रोग आपके हृदय, मांसपेशियों और हड्डियों को भी बहुत प्रभावित करता है। इसमें वजन कम होना, गर्मी सहन न कर पाना, ठीक से नींद न लेना, ज्यादा प्यास लगना, ज्यादा पसीना आना ऐसे कई लक्षण हैं जिनका सामना करना काफी मुश्किल होता है।

आपको बताएंगे कि थायराइड क्या है और कैसे होता है, यह बीमारी एक साइलेंट किलर जैसी बीमारी है जिसमें यह पूरे शरीर को अपने अंदर ले लेती है। गला एक तितली के आकार की ग्रंथि है जो थायरोक्सिन हार्मोन का उत्पादन करती है। आपको बता दें कि थायराइड 2 तरह का होता है। एक आपका मोटापा बढ़ाता है और एक पतला जो आपको हड्डी जैसा दिखता है। पहले यह रोग अक्सर 40 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को होता था, लेकिन अब हर पीढ़ी के लोगों को यह गंभीर बीमारी होने लगी है चाहे वह बच्चे हों या युवा, हर साल के लोग इसकी चपेट में आ रहे हैं।

थायराइड जैसी बीमारी के लिए कुछ घरेलू उपाय बताएंगे:

अगर आप इस रोग से ग्रसित हैं तो रोजाना गर्म पानी और ठंडे पानी से भरा बर्तन रखें, फिर एक तौलिया लें और पहले ठंडे पानी में डाल दें, फिर दोनों गले में लगाएं, बहुत आराम मिलेगा।

-दूसरी बात यह है कि आप अपने थायरॉइड में दूध वाली चीजों का सेवन करें, जिससे कैल्शियम, मिनरल्स, विटामिन्स शरीर में सही रहते हैं।
ऐसे रोगियों को भी सुबह 10 से 15 मिनट के लिए गुनगुनी धूप लेनी चाहिए और साथ ही भोजन में दालचीनी, अदरक, लहसुन, सफेद प्याज, अजवायन के फूल और स्ट्रॉबेरी के पत्तों का प्रयोग बढ़ाना चाहिए। इस रोग में खाना पकाने के लिए नारियल के तेल का प्रयोग करना चाहिए।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.