दिल्ली यूनिवर्सिटी के IP कॉलेज की छात्राओं ने ‘फेस्ट’ के दौरान उत्पीड़न का लगाया आरोप, सात लोग गिरफ्तार

0 108

नई दिल्ली. दिल्ली विश्वविद्यालय के इंद्रप्रस्थ महिला कॉलेज की छात्राओं ने आरोप लगाया कि मंगलवार को ‘फेस्ट’ (एक प्रकार का उत्सव) के दौरान कुछ पुरुषों ने कॉलेज की चारदीवारी पर चढ़कर “कई छात्राओं को परेशान किया।” पुलिस ने इस घटना के सिलसिले में भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धारा 337 (जीवन या दूसरों की व्यक्तिगत सुरक्षा को खतरे में डालने वाले कार्य द्वारा चोट पहुँचाना) और धारा 188 (लोक सेवक द्वारा विधिवत रूप से जारी आदेश की अवज्ञा)के तहत प्राथमिकी दर्ज कर सात लोगों को गिरफ्तार किया है।

अखिल भारतीय छात्र संघ (आइसा) के एक कार्यकर्ता ने आरोप लगाया कि पुरुषों को ‘मिरांडा, आईपी दोनों हमारा’ और ‘मिरांडा नहीं छोड़ा, तो आईपी भी नहीं छोड़ेंगे’ जैसे आपत्तिजनक नारे लगाते हुए सुना गया। आइसा की दिल्ली विश्वविद्यालय इकाई की सचिव और इंद्रप्रस्थ महिला कॉलेज की पूर्व छात्रा अंजलि ने घटना की कथित तस्वीरें और वीडियो साझा किए। एक फोटो में चार पुरुष कॉलेज की चारदीवारी के पास खड़े हुए दिखाई दे रहे हैं, जबकि एक अन्य पुरुष दीवार को फांद रहा है। वीडियो क्लिप में पुलिस कॉलेज के छात्रों को परिसर खाली करने के लिए कहते हुए दिखाई दे रही है।

अंजलि ने ट्वीट किया, “आज, आईपी कॉलेज का ‘फेस्ट’ चल रहा था, जब नशे में धुत कुछ लोग दीवारों पर चढ़ गए, जबरदस्ती कैंपस में घुस गए और छात्राओं को परेशान किया। वे लोग ‘मिरांडा, आईपी दोनों हमारा’ और ‘मिरांडा नहीं छोड़ा, तो आईपी भी नहीं छोड़ेंगे’ जैसे आपत्तिजनक नारे लगा रहे थे।”एक अन्य छात्रा ने कहा, “बदमाशों ने आज आईपी कॉलेज के ‘फेस्ट’ में प्रवेश किया और कई छात्राओं को परेशान किया, जिसमें एक छात्रा घायल हो गयी। इसके बाद दिल्ली पुलिस ने उन गुंडों को बाहर निकाला। हम उनकी तत्काल गिरफ्तारी की मांग करते हैं।”

पुलिस ने बताया कि फेस्ट के दौरान कॉलेज गेट के पास छात्रों की काफी भीड़ थी। पुलिस के मुताबिक, अपराह्न करीब तीन बजे कुछ अति उत्साही छात्र आनन-फानन में कॉलेज में घुसने लगे। इस प्रक्रिया में गेट पर भारी दबाव पड़ा और कुछ छात्र नीचे गिर गये। गौरतलब है कि अक्टूबर, 2022 में दिल्ली विश्वविद्यालय के मिरांडा हाउस कॉलेज में दिवाली मेले के दौरान कुछ छात्राओं ने आरोप लगाया था कि कई लोग कॉलेज की चारदीवारी और गेट पर चढ़ गए और छात्राओं को परेशान किया।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.