Happy womens Day 2022 : भारत की 10 सबसे शक्तिशाली महिला

1 387

Happy womens Day 2022 :-

1. Nirmala Sitharaman – निर्मला सीतारमण ऐसी शख्सियत हैं जिन्हें किसी परिचय की आवश्यकता नहीं है। सीतारमण वर्तमान में भारत की finance minister हैं। इंदिरा गांधी के बाद वह दूसरी महिला रक्षा मंत्री भी बनीं। निर्मला सीतारमण वर्तमान में फोर्ब्स की दुनिया की 100 सबसे शक्तिशाली महिलाओं की list 2021 में 37 वें स्थान पर हैं।

2. Roshni Nadar Malhotra – जुलाई 2020 में, रोशनी नादर मल्होत्रा ने HCL technologies, की बागडोर संभाली, जब उनके पिता शिव नाडर ने कंपनी के अध्यक्ष के रूप में अपने पद से इस्तीफा दे दिया। उन्होंने पहले लगभग दो साल तक HCLके उपाध्यक्ष के रूप में कार्य किया था। केलॉग स्कूल ऑफ मैनेजमेंट की पूर्व छात्रा रोशनी HCL के साथ रही हैं । रोशनी 54,850 करोड़ रुपये की नेटवर्थ के साथ भारत की सबसे अमीर महिलाओं में से एक बन गई और 3 दिसंबर, 2020 तक फोर्ब्स इंडिया की एक रिपोर्ट के अनुसार वह top listed भारतीय आईटी कंपनी का lead करने वाली पहली महिला बन गई है ।

3. Ritu Karidhal – चंद्रयान 2 की मिशन डायरेक्टर रितु करिधल को ‘रॉकेट वुमन ऑफ इंडिया’ के नाम से भी जाना जाता है। वह पहली बार मार्स ऑर्बिटर मिशन के opration के बाद fame में आई । जहां उन्होंने Deputy Operations Director का पद संभाला। रितु को हाल ही में 2020 में फोर्ब्स की भारत की self made महिलाओं की list में शामिल किया गया है।

4. Kiran Mazumdar Shaw – किरण मजूमदार शॉ भारत की सबसे बड़ी दवा कंपनी बायोकॉन लिमिटेड की चेयरपर्सन और मैनेजिंग डायरेक्टर हैं। उनके नेतृत्व में, बायोकॉन अपनी स्थापना के बाद से एक industrial enzymes company से एक industrial enzymes company में बदली है और उनकी वजह से research services, biologics, and small molecule businesses में बड़े पैमाने पर growth देखी है। उनकी कंपनी ने बड़े बड़े बाजारों में बायोसिमिलर लॉन्च का भी बीड़ा उठाया और इन बायोसिमिलर का उपयोग अब कैंसर और मधुमेह जैसी विभिन्न बीमारियों के इलाज किया जा रहा है। भारत की बायोटेक queen की पहल ने Mazumdar Shaw Medical Centre का goal सस्ती लागत पर एक विश्व स्तरीय कैंसर केंद्र बनाना है।

5. Falguni Nayar– फाल्गुनी नायर, investment banker से entrepreneur, बने, वह पूरे भारत में beauty products को बेहतर बना रही हैं। Nykaa.com उनका ई-टेल स्टोर भारत का प्रमुख ब्यूटी रिटेलर है। आज, Nykaa के पास पूरे भारत में कई स्टोर हैं और दिन-ब-दिन लोकप्रियता हासिल कर रहा है। सौंदर्य, बालों की देखभाल, सौंदर्य, स्वास्थ्य देखभाल और कपड़ों से related product चुनने की एक long list के साथ, Nykaa.com में हर किसी के लिए कुछ है!

Also Read:-Chitra Ramkrishna: सीबीआई को नेशनल स्टॉक एक्सचेंज की पूर्व सीईओ चित्रा रामकृष्ण को 7 दिन कि हिरासत में लिया

6. Ekta Kapoor – एकता कपूर, टेलीविजन पर सास-बहू shows और सिटकॉम के पीछे ekta ने वर्षों से भारतीय टेलीविजन पर राज किया है और निस्संदेह भारत में सबसे सफल महिला में से एक है। समय के साथ आगे बढ़ते हुए, उन्होंने डिजिटल चुनौती को सिर पर लिया और एएलटी बालाजी, प्लेटफॉर्म लॉन्च करके बालाजी को एक डिजिटल प्लेटफॉर्म में बदल दिया।

7. Nita Ambani – रिलायंस के चेयरमैन मुकेश अंबानी की पत्नी होने के बावजूद नीता अंबानी ने अपनी एक पहचान बनाई है। नीता अंबानी एक शक्तिशाली महिला हैं जो इस भारत को बेहतर बनाने के लिए काम कर रही हैं। वह रिलायंस इंडस्ट्रीज और ईस्ट इंडिया होटल्स की बोर्ड सदस्य हैं और फुटबॉल स्पोर्ट्स डेवलपमेंट लिमिटेड जैसे कई संगठनों को भी lead करती हैं। जो जमीनी कार्यक्रमों के माध्यम से भारत में खेलों के विकास को encourage करती है। नीता रिलायंस फाउंडेशन की अध्यक्ष भी हैं ।

8. Saumya swainathan: सौम्या स्वामीनाथन एक भारतीय बाल रोग विशेषज्ञ और clinical scientist हैं जो कि tuberculosis and HIV पर अपने काम के लिए जानी जाती हैं। वह वर्तमान में स्वास्थ्य अनुसंधान विभाग – स्वास्थ्य मंत्रालय और परिवार कल्याण, भारत सरकार, में सचिव के रूप में तैनात हैं और भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद की महानिदेशक हैं जो की जैविक चिकित्सा अनुसंधान को भारत में निर्माण, समन्वय और बढ़ावा देने के लिए सर्वोच्च संसथान हैं।

Also Read:-UP ELECTION 7th Phase 2022 : शिवपुर में सबसे ज्यादा 55.7% तो सबसे कम कैंट में 48.5% मतदान हुआ
9. Suchitra Ella: सुचित्रा एला भारत बायोटेक इंटरनेशनल लिमिटेड की co-founder हैं, जो एक multinational biotechnological कंपनी है। भारत बायोटेक ने भारत को कोविड 19 के लिए एक वैक्सीन नाम दिया, जिसका नाम कोवैक्सीन है। भारत बायोटेक हेपेटाइटिस बी के लिए पारा मुक्त टीकों का निर्माण करने वाली दुनिया की दूसरी कंपनी है, और उनके टीके 99 प्रतिशत रासायनिक मुक्त हैं।

10. Arundhati Bhattacharya: अरुन्धति भट्टाचार्य भारत के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) की 24वीं चेयरपर्सन रही हैं।। वह पहली महिला है जो भारतीय स्टेट बैंक के इस पद मे गयी। उन्होंने 7 अक्टूबर 2013 को यह पद ग्रहण किया। इस पद पर आसीन होने से पहले 57 वर्षीया भट्टाचार्य एसबीआई की प्रबंध निदेशक और मुख्य वित्तीय अधिकारी थीं। फोर्ब्स (Forbes) की ओर से जारी दुनिया की 100 सबसे शक्तिशाली महिलाओं की सूची में एसबीआई की अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक अरुंधती भट्टाचार्य 25वें स्थान पर हैं।

रिर्पोट – शिवी अग्रवाल

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
1 Comment
  1. […] Read:- Happy womens Day 2022 : भारत की 10 सबसे शक्तिशाली महिल… जी मीडिया और डिजाइन बाक्स के सर्वे […]

Leave A Reply

Your email address will not be published.