Hartalika Teej Vrat 2022: पहली बार हरतालिका तीज का व्रत करने जा रही है, तो जरूर जानिए ये खास नियम

0 296

नई दिल्ली। हरतालिका तीज का व्रत देश में अलग-अलग नामों से मनाया जाता है। इस बार हरतालिका तीज 31 जुलाई को मनाई जाएगी। हरतालिका तीज (हरतालिका तीज व्रत 2022) को तीजा के नाम से भी जाना जाता है। महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र और अच्छे स्वास्थ्य के लिए यह व्रत रखती हैं। यह व्रत पति की लंबी आयु के लिए निर्जल और निर्जल रहकर किया जाता है। इस व्रत को एक बार शुरू करने के बाद बीच में नहीं छोड़ा जाता है। इस व्रत में भगवान शिव और माता पार्वती की विधि विधान से पूजा की जाती है और पति की लंबी आयु और अच्छे स्वास्थ्य की कामना की जाती है.

हरतालिका तीज 2022 व्रत शुभ मुहूर्त

हरतालिका तीज 2022 व्रत की पूजा 31 जुलाई को सुबह 6:30 बजे से 8:33 बजे के बीच करना सबसे अच्छा है।
हरतालिका तीज (हरतालिका तीज 2022 व्रत) की प्रदोष पूजा का शुभ मुहूर्त शाम 6:33 बजे से रात 8:51 बजे तक है.

हरतालिका तीज व्रत नियम
जो महिलाएं पहली बार हरतालिका तीज का व्रत रखने की सोच रही हैं। एक बार यह व्रत शुरू करने के बाद उसे बीच में नहीं छोड़ना चाहिए। यदि महिलाओं को हरतालिका तीज के दौरान मासिक धर्म आता है तो उन महिलाओं को दूर से ही भगवान की कथा सुननी चाहिए। भगवान को हाथ नहीं लगाना चाहिए। हरतालिका तीज के दिन महिलाएं रात में जागती हैं। भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा करते हैं। ऐसा माना जाता है कि जो व्यक्ति रात में इस व्रत में सोता है। वह अगले जन्म में अजगर के रूप में जन्म लेता है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.