पीएम मोदी ने नए संसद भवन की छत पर किया राष्ट्रीय प्रतीक का अनावरण

0 366

नई दिल्ली । प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने आज सुबह नए संसद भवन की छत पर 6.5 मीटर लंबे कांस्य राष्ट्रीय प्रतीक का अनावरण किया। इसके साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नई संसद के काम में लगे कार्यकर्ताओं से भी बातचीत की.

कांस्य से बने इस राष्ट्रीय प्रतीक का कुल वजन 9,500 किलोग्राम और ऊंचाई 6.5 मीटर है। यह नए संसद भवन के केंद्रीय फ़ोयर के शीर्ष पर स्थापित है। इसे सहारा देने के लिए 6,500 किलोग्राम वजन का स्टील सपोर्टिंग स्ट्रक्चर भी बनाया गया है।

नए संसद भवन की छत पर राष्ट्रीय प्रतीक की ढलाई के लिए संकल्पना स्केच और प्रक्रिया मिट्टी मॉडलिंग/कंप्यूटर ग्राफिक से कांस्य कास्टिंग और पॉलिशिंग तक तैयारी के आठ अलग-अलग चरणों से गुजरी है। इस स्तंभ को नए संसद भवन की छत पर क्रेन के माध्यम से स्थापित किया गया है।

नए संसद भवन की छत पर राष्ट्रीय प्रतीक के अनावरण के अवसर पर लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला, राज्यसभा उपाध्यक्ष हरिवंश, केंद्रीय शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी और केंद्रीय संसदीय कार्य मंत्री प्रल्हाद जोशी और कई अन्य गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.