Heatwave: उत्तर, मध्य भारत में रिकॉर्ड पर सबसे गर्म अप्रैल: IMD

0 238

भारत मौसम विज्ञान (IMD) विभाग (Heatwave) ने कहा कि अथक गर्मी और शुष्क परिस्थितियों से त्रस्त, उत्तर पश्चिम और मध्य भारत ने अप्रैल के सबसे गर्म महीने का अनुभव किया, जो कि 1901 के मौसम के आंकड़ों में दिन के तापमान के मामले में दर्ज किया गया था। भारत भर में, यह रिकॉर्ड पर चौथा सबसे गर्म अप्रैल था, भारत मौसम विज्ञान विभाग ने कहा शनिवार को।

अप्रैल देश में अत्यधिक तापमान का दूसरा महीना था क्योंकि मार्च में दिन के तापमान ने अब तक का रिकॉर्ड तोड़ दिया था।

जबकि देश के कई हिस्सों में मई में भीषण गर्मी (Heatwave)  से कुछ राहत मिलने की संभावना है, आईएमडी को उम्मीद है कि राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के अधिकांश हिस्सों सहित उत्तर-पश्चिम भारत के अधिकांश हिस्सों में सामान्य से अधिक तापमान जारी रहेगा।

आईएमडी के प्रमुख मृत्युंजय महापात्र ने मई के लिए मौसम का आउटलुक जारी करते हुए कहा, “पश्चिम-मध्य (मुख्य रूप से गुजरात), उत्तर-पश्चिम भारत और पूर्वोत्तर भारत के उत्तरी हिस्सों के अधिकांश हिस्सों में अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक रहने की संभावना है।”

पूर्वानुमान में अच्छी खबर यह है कि उत्तर प्रदेश और मध्य भारत सहित शेष भारत में भीषण गर्मी से कुछ राहत मिलने की उम्मीद है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने कहा कि मई में भारत के कई हिस्सों में अधिकतम तापमान सामान्य सीमा में हो सकता है, लेकिन रातें काफी गर्म रहने की संभावना है क्योंकि दक्षिण भारत को छोड़कर अधिकांश स्थानों पर न्यूनतम तापमान सामान्य से अधिक रहने की संभावना है।

आईएमडी ने यह भी कहा कि देश में मई में सामान्य से थोड़ी अधिक बारिश होने की संभावना है (लंबी अवधि के औसत का 1099%)।

यह भी पढ़े:Vinay Kwatra ने एफएस के रूप में पदभार संभाला, नवीन श्रीवास्तव को नेपाल में दूत के लिए भेजा गया

रिपोर्ट – रुपाली सिंह

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.