उद्यान मंत्री ने जनपद मिर्जापुर में औद्यानिक खेती में लगे प्रगतिशील कृषकों सम्मानित किया

0 146

लखनऊः उद्यान, कृषि विपणन, कृषि विदेश व्यापार, कृषि निर्यात राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार), दिनेश प्रताप सिंह, ने आज जनपद मिर्जापुर स्थित अष्टभुजा सर्किट हाउस में प्रगतिशील कृषकों द्वारा उत्पादित किये जा रहे औद्यानिक फसलों की जानकारी प्राप्त की तथा उन्हें सम्मानित किया। इस दौरान कृषकों ने बताया कि उनके द्वारा जनपद में केला, स्ट्राबेरी, ड्रैगन फ्रूट, पालीहाउस में सब्जी, मशरूम आदि की खेती की उद्याान विभाग के सहयोग द्वारा की जा रही है, जिससे हमारी आय में वृद्धि हो रही है।

मंत्री सिंह ने मण्डी में खाली पड़ी जगहों, जिसका उपयोग नही हो रहा है उस पर जनपद के इच्छुक कृषकों को कोल्ड चेन बनाने के लिए आवंटित करने तथा अनुदान देने की व्यवस्था करने के निर्देश दिये। मंत्री जी ने उप निदेशक मण्डी समिति को निर्देशित किया कि मण्डल के कृषकों के विपणन की समस्याओं का समाधान करें तथा मण्डी में उनके द्वारा उत्पादित की जाने वाली औद्यानिक फसलों को बाजार में अच्छी आय प्राप्त हो, इसकी व्यवस्था सुनिश्चित करें। मंत्री जी ने कहा कि जनपद में विशेष रूप से स्ट्राबेरी व ड्रैगन फ्रूट के पौधों के लिए सेण्टर ऑफ एक्सीलेन्स की स्थापना की जाए, जिससे इस क्षेत्र में लगे किसानों को आसानी से पौध प्राप्त हो सके।

 

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.