आजादी के अमृत महोत्सव का भागीदार बनेगा एकेटीयू

0 236

लखनऊ: स्वतंत्रता के 75वीं वर्षगांठ के अवसर पर आयोजित हो रहे आजादी के अमृत महोत्सव के तहत हर घर तिरंगा कार्यक्रम में डॉ0 एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय भी भागीदार बनने को तैयार है। कुलपति प्रो. प्रदीप कुमार मिश्र के निर्देशन में पूरे एक सप्ताह हर दिन अलग-अलग आयोजन होंगे। इसके लिए विश्वविद्यालय से संबद्ध सभी संस्थानों और घटक संस्थानों को पत्र जारी कर तिथिवार कार्यक्रम कराने का निर्देश दिया गया है। तैयारियों के क्रम में कार्यक्रम को सफलतापूर्वक करने के लिए नोडल अधिकारियों को भी नियुक्त किया गया है।

शुरूआत 11 अगस्त को ध्वजारोहण और साफ-सफाई से होगी। साथ ही छात्रों के साथ असेम्बली, सामूहिक गायन, झंडा खरीदने और घरों पर फहराने के लिए जागरूक करना सहित परिसर में श्रमदान किया जाएगा। इसी क्रम में 12 अगस्त को स्थानीय स्वतंत्रता सेनानियों महापुरूषों और भूले बिसरे आजादी के दीवानों के जीवन चरित्र पर गोष्ठी का आयोजन किया जाएगा। इसी क्रम में स्थानीय महापुरूषों, स्वतंत्रता सेनानियों से संबंधित स्थलों, भवनों और स्मारकों की साफ सफाई की जाएगी। इसी क्रम में 13 अगस्त को सांस्कृतिक कार्यक्रम के तहत वाद-विवाद प्रतियोगिता, व्याख्यान माला, नाटक, वेशभूषा, निबंध प्रतियोगिता आयोजित करने के साथ ही उसमें शामिल होने वाले छात्रों को पुरस्कार दिया जाएगा। साथ ही निबंध लेखन, पेंटिंग, स्लोगन लेखन का भी आयोजन किया जाएगा। वहीं, 14 अगस्त को झण्डारोहण के बाद खेल-कूद प्रतियोगिता होगी। जिसमें विजयी छात्रों को सम्मानित किया जाएगा। जबकि 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस पर पारंपरिक रूप से समारोह का आयोजन किया जाएगा। साथ ही विशिष्टजनों का सम्मान किया जाएगा।

वहीं शिक्षकों और छात्रों को प्रशस्ति पत्र मिलेगा और परिसर में पौधरोपण किया जाएगा। इसी तरह 16 अगस्त को छात्रों संग स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के जन्मस्थली का भ्रमण कराने के साथ ही उन्हें जानकारी दिया जाएगा। रन विद तिरंगा रैली भी निकाली जाएगी। 17 अगस्त को दिव्यांगजनों, वृद्धाश्रमों में सामग्री का वितरण किया जाएगा। इन कार्यक्रमों के लिए विश्वविद्यालय में समिति का गठन कर दिया गया है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.