बैंक कर्मचारी अगर काम न करें तो यहां करें शिकायत

0 165

नई दिल्ली। कई बार देखा गया है कि बैंक या बैंक के कर्मचारी किसी भी ग्राहक के साथ बदसलूकी करने लगते हैं. कभी-कभी ऐसा होता है कि लंच के लिए दस मिनट बचे हैं तो कर्मचारी उससे पहले काम करने से मना कर देते हैं। इससे ग्राहकों और कर्मचारियों के बीच बहस होती है। कई बार बिना वजह किसी काम के लिए हमसे ज्यादा पैसे ले लिए जाते हैं और आजकल हम बैंकों के अंदर बैंक खाते भी खोलते या बंद करते हैं, तो वे हमसे ठीक से बात नहीं करते हैं।

आपको बता दें कि ग्राहकों को बैंकिंग सेवाओं से जुड़े कुछ अधिकार मिले हैं, जिसके अभाव में वे इसका लाभ नहीं उठा पा रहे हैं. बैंक में ग्राहकों को कई ऐसे अधिकार मिलते हैं, जो आमतौर पर ग्राहकों को नहीं पता होते हैं। बैंक के लिए जरूरी है कि वह ग्राहकों के साथ ठीक से व्यवहार करे!

यदि आपके साथ किसी बैंक के द्वारा दुर्व्यवहार किया गया है या आपका काम समय पर नहीं हुआ है तो आप बैंक के खिलाफ शिकायत कर सकते हैं या आप बैंक कर्मचारी के खिलाफ शिकायत कर सकते हैं जिसके कारण आपको कोई समस्या है। क्योंकि ऐसा बहुत से लोगों के साथ होता है और उनके बारे में न जानने के कारण वे चुप रहते हैं और किसी तरह की शिकायत नहीं करते हैं.

लेकिन शायद आप में से बहुत कम लोग जानते हैं कि यह हमारा अधिकार है कि हम किसी भी बैंक या बैंक कर्मचारी के खिलाफ शिकायत कर सकते हैं यदि हमारे साथ दुर्व्यवहार किया गया है या हमारा काम समय पर नहीं हुआ है तो इसके लिए भारतीय रिजर्व बैंक ने कानून बनाया है। जिसके तहत हम बहुत ही आसानी से बैंक कर्मचारी के खिलाफ शिकायत कर सकते हैं और इसका फायदा हमें बहुत जल्द देखने को मिलता है क्योंकि उस बैंक पर जल्द से जल्द कार्रवाई की जाती है.

एक बैंक के ग्राहकों की सेवा के लिए भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा लोकपाल बनाया गया है, जिसके तहत कोई भी व्यक्ति बैंक के खिलाफ शिकायत कर सकता है। इसलिए आपको पता होना चाहिए कि बैंक कर्मचारी को कहां और कैसे शिकायत करनी है ताकि वह बैंक या उस कर्मचारी को सबक सिखा सके जिसने ग्राहक को परेशान किया है। आज के समय में ज्यादातर जगहों पर देखा गया है कि निजी बैंकों को छोड़कर सरकारी बैंकों में ग्राहक के साथ अच्छा व्यवहार नहीं किया जाता है और इसी वजह से ग्राहक को सरकारी बैंकों की तरफ जाना पसंद नहीं होता है.

इसी परेशानी को देखते हुए भारतीय रिजर्व बैंक ने यह अधिकार किया है। ताकि हर व्यक्ति को सरकारी योजना का लाभ मिल सके और कोई भी कर्मचारी जो सरकारी बैंक में अच्छा व्यवहार नहीं कर रहा है, उस कर्मचारी को दंडित किया जा सकता है। दोस्तों अगर आपके साथ भी किसी बैंक में बदसलूकी की गई है तो आप बहुत ही आसानी से लोकपाल से शिकायत करके बैंक कर्मचारी को सबक सिखा सकते हैं और अपना हक ले सकते हैं.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.