इंडिया गठबंधन की सरकार आई तो किसानों को एमएसपी का अधिकार मिलेगा : राहुल गांधी

0 31

नई दिल्ली : कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि इंडिया गठबंधन की सरकार आई तो किसानों को एमएसपी का अधिकार मिलेगा । राहुल गांधी ने कांग्रेस उम्मीदवार कन्हैया कुमार के पक्ष में गुरुवार को दिल्ली में एक जनसभा की। इस दौरान उन्होंने कहा कि यदि इंडिया गठबंधन की सरकार आई तो किसानों का कर्ज माफ होगा। किसानों को एमएसपी का अधिकार मिलेगा। मनरेगा के लिए 400 रूपए मजदूरी दी जाएगी। आशा और आंगनवाड़ी वर्कर्स की आय दोगुनी होगी। 30 लाख सरकारी नौकरी का वादा भी उन्होंने दोहराया। महिलाओं को सरकारी नौकरियों में 50 प्रतिशत आरक्षण दिया जाएगा।

इस दौरान राहुल गांधी ने दिल्ली में आम आदमी पार्टी और कांग्रेस दोनों के लिए ही वोट मांगे। इसके साथ ही राहुल गांधी ने कहा कि सरकार में आने पर वे अग्निवीर स्कीम को डस्टबिन में फेंकने वाले हैं। राहुल गांधी ने कहा कि यह योजना सेना के खिलाफ है, देश भक्तों के खिलाफ है। इससे दो अलग-अलग शहीद तैयार किए जा रहे हैं। एक को शहीद का दर्जा मिलेगा, पेंशन और कैंटीन मिलेगी, परिवार की रक्षा होगी। वहीं दूसरे को न पेंशन मिलेगी न उसके परिवार की कोई सुरक्षा होगी।

राहुल गांधी ने कहा कि उन्होंने जितना पैसा अरबपतियों को दिया है, उतना ही पैसा हम हिंदुस्तान के गरीबों को देंगे। 4 जून को इंडिया गठबंधन की सरकार बनेगी और 4 जुलाई की सुबह 9 बजे करोड़ों महिलाओं के बैंक खाते में 8500 रुपए प्रति माह आना शुरू हो जाएंगे। राहुल गांधी ने कहा कि हिंदुस्तान की छोटी फैक्ट्रियां बंद पड़ी हैं। गलत तरीके से जीएसटी को लागू किया गया। हम जनता की जेब में पैसा डालेंगे, जब आपकी जेब में पैसा आएगा, महिलाओं, युवाओं के हाथ में पैसा आएगा तो वे लोग खरीदारी करेंगे और बंद पड़ी फैक्ट्रियां फिर से चालू हो जाएगी। फैक्ट्रियां खुलने पर यहां युवाओं को नया रोजगार मिलेगा।

उन्होंने कहा हम 30 लाख सरकारी नौकरियों के अलावा ‘पहली नौकरी पक्की’ योजना ला रहे हैं, जिसके तहत युवाओं को पहले साल की नौकरी और ट्रेनिंग मिलेगी। इसमें युवाओं की जेब में पैसा डालकर अर्थव्यवस्था के इंजन को स्टार्ट किया जाएगा। उन्होंने आरोप लगाया और कहा कि ये चाहते हैं जो हिंदुस्तान के 90 प्रतिशत लोग हैं जिनमें दलित, आदिवासी, ओबीसी, अल्पसंख्यक हैं उनकी कोई जगह न हो। ये चाहते हैं कि जैसे पहले हिंदुस्तान को राजा महाराजा चलाते थे, 21वीं सदी में भी राजा महाराजा हिंदुस्तान को चलाएं।

राहुल गांधी ने बीजेपी पर हमला करते हुए कहा कि उनके नेताओं ने खुलकर कहा है कि अगर उनकी सरकार आ गई तो अंबेडकर जी के संविधान को बदल देंगे। उन्होंने कहा, “मैं बीजेपी से कहना चाहता हूं कि आपके सामने कांग्रेस पार्टी खड़ी है और हम ऐसा नहीं होने देंगे। इस संविधान से आरक्षण मिलता है, लोकतंत्र मिलता है, चुनाव होते हैं, मनरेगा आदि यह सब संविधान से ही मिला है।” राहुल गांधी ने कहा कि यह आरक्षण हटाने की बातें करते हैं और हमने कहा है कि हम सरकार में आने पर आरक्षण की सीमा 50 प्रतिशत से बढ़ाकर और ऊपर ले जाएंगे। उन्होंने कहा कि सरकार बनने के बाद देश भर के गरीब परिवारों की एक सूची तैयार की जाएगी और हर परिवार में से एक महिला को साल के एक लाख रुपए दिए जाएंगे।

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा संविधान में हमारे देश की हजारों साल पुरानी विचारधारा है, सोच है।लेकिन बीजेपी कहती है कि वो संविधान को खत्म कर देगी।मैं उनसे कहना चाहता हूं- सपने मत देखिए! आप ये कभी नहीं कर पाएंगे। आपके सामने करोड़ों देशवासियों के साथ कांग्रेस पार्टी खड़ी है। देश के संविधान को कोई खत्म नहीं कर सकता। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने जनसभा को संबोधित करते हुए कहा, “…पीएम मोदी से एक इंटरव्यू में पूछा गया कि हिंदुस्तान में अमीर लोग अमीर होते जा रहे हैं, गरीब लोग गरीब होते जा रहे हैं, आपकी इस पर क्या राय है? पीएम मोदी ने 30 सेकेंड सोचा और वे कहते हैं कि क्या मैं सबको गरीब कर दूं?

उत्तर पूर्वी दिल्ली लोकसभा सीट से कांग्रेस उम्मीदवार कन्हैया कुमार ने कहा, “ये लड़ाई काम करने वाले और बदनाम करने वाले के बीच है… अभी मैं केवल उम्मीदवार हूं लेकिन जनता की मोहब्बत का असर देखिए कि 10 दिन के मेरे प्रचार का नतीजा ये है कि आदरणीय पीएम जो 10 साल से दिल्ली में रहते हैं उन्हें यमुना पार करने में 10 साल लगे हैं। हम अभी केवल प्रधानमंत्री को युमना पार लेकर आए हैं आप इंडिया गठबंधन का समर्थन करें, हम पूरी की पूरी सरकार को यमुना पर लेकर आएंगे।

दिल्ली में गुरुवार को आयोजित ‘महिला न्याय संवाद’ में कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने बड़ा ऐलान करते हुए कहा कि वे राज्यसभा, लोकसभा और विधानसभाओं में महिलाओं को जगह देंगे। उन्होंने कहा कि वे चाहते हैं कि यहां 50 प्रतिशत महिलाएं हों। महिलाओं को सरकारी नौकरियों में 50 प्रतिशत आरक्षण दिया जाएगा। जब तक महिलाओं को भागीदारी नहीं मिलेगी तब तक यह देश प्रगति नहीं कर सकता है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.