देर रात तक नहीं आती है नींद तो, काम आएंगे ये कमाल के उपाय

0 137

हेल्दी रहने के लिए जिस तरह पौष्टिक आहार लेना आवश्यक है, ठीक उसी तरह अच्छी नींद भी बेहतर स्वास्थ्य की कुंजी है। लोग पूरी नींद नहीं ले पाते, उन्हें कई तरह की शारीरिक और मानसिक समस्याओं का समना करना पड़ता है। कई बार लोगों को मानसिक तनाव या किसी बात की को लेकर चिंता के कारण पूरी रात नींद नहीं आती है। इसके अलावा कई लोगों को रात में जल्द नींद न आने की समस्या रहती है। नींद कम लेने या अनियमित रूप से सोने पर लोग कई तरह की बीमारियों के घेराव में आ जाते हैं, जिनमें ब्लड प्रेशर, मोटापा, सुस्ती आदि प्रमुख है। आयुर्वेद के अनुसार अपने खान-पान में कुछ बदलाव कर ले सकते हैं अच्छी नींद का मजा।

रात में सोने से पहले हाथ-मुंह धोएं और पैरों को अच्छी तरह से साफ पानी से धोकर सोएं। इससे नींद अच्छी आती है। सोने से पहले चाय या कॉफी का सेवन न करें। क्योंकि इनसे दिमाग की शिराएं उत्तेजित हो जाती हैं, जिनके कारण अच्छी और गहरी नींद नहीं आ पाती है।

जिन लोगों को देर रात नींद आती है या नींद ना आने की समस्या है। उनके लिए स्लीप रूटीन बनाना और उसे मेंटेन करना बेहद जरूरी है। जैसे आप हर दिन एक निश्चित समय पर बेड पर जाएं। भले ही आपको नींद ना आए, लेकिन फिर भी आंख बंद करके लेंटे। इससे आपको धीरे−धीरे तय समय पर नींद आने लगेगी। इसके अलावा सोते समय फोन व टीवी को बंद कर दें। कमरे में लाइट ऑफ कर दें। इस तरह से आपको नींद आने में मदद मिलेगी।

अगर आपको रात में दूध पीकर सोने की आदत है तो इसमें एक चुटकी जायफल भी मिला लें। दूध में आवश्यक अमीनो एसिड यानी नियासिन होता है जो शरीर में सेरोटोनिन और मेलाटोनिन के स्तर को बढ़ाने में मदद करता है। और यह दोनों अच्छी नींद के लिए सहायक होते हैं। जायफल में पाया जाने वाला ट्रिमआयस्टिन नामक प्राकृतिक रसायन अच्छी नींद, आपकी थकी मांसपेशियों और नसों को आराम देने और शांत भावना देने में मददगार होता है।

सांस लेने की यह ट्रिक काफी आसान है और इसे करने में मुश्किल से एक मिनट से भी कम समय लगता है। नाक से चार सकेंड तक के लिए सांस लें, सात सकेंड तक इसे रोक कर रखें और आठ सकेंड तक इसे छोड़ते रहे। इससे हार्टबीट स्लो होती है और ब्रेन में एक केमिकल रिलीज होता है, जिससे हमें आराम मिलता है।

आप हर दिन शरीर की खुद भी मसाज कर सकते हैं। अगर आपने कभी नोटिस किया हो तो सिर की मालिश के बाद बेहद प्यारी नींद आने लगती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि मसाज करने से शरीर की थकान दूर होती है और आप रिलैक्स महसूस करते हैं। जिससे स्लीप क्वालिटी भी बेहतर होती है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.