पुरुषों को रही है सफेद बाल की समस्या, निजात पाने के लिए करे ये उपाय

0 167

भृंगराज एक बहुत ही उपयोगी औषधीय पौधा है जिसका उपयोग शरीर के अंदर या बाहर होने वाली अनेक प्रकार की बीमारियों के इलाज के लिए किया जाता है। आयुर्वेद में प्रायः बालों को झड़ने से रोकने, बालों के पकने, बालों के बढ़ने, लीवर, किडनी सहित पेट की कई बीमारियों के लिए मरीज को भृंगराज के सेवन की सलाह देते हैं। बालों का सफेद होना आम बात है। आजकल युवाओं में भी बालों के सफेद होने की समस्या दिखने लगी है और वह इससे अक्सर परेशान दिखते हैं। वे विभिन्न केमिकल्स द्वारा उन्हें रंगकर काले करने का प्रयास करते हैं। केमिकल्स से बालों की जड़ें कमजोर हो जाती हैं, साथ ही अन्य दूसरे साइड इफेक्ट्स भी आ जाते हैं। केमिकल हेयर कलर बालों के नेचुरल कलर को खत्म कर देते हैं। इसलिए घरेलू नुस्खे ही आपके बालों पर सकारात्मक परिणाम दिखा सकते हैं और किसी भी प्रकार के केमिकल से तैयार ना होने के कारण यह आपके बालों को कोई विपरीत असर भी नहीं पहुंचाएंगे। इसलिए यहां पर एक खास घरेलू नुस्खे के बारे में बताया जा रहा है, जिसे घर पर ट्राय करके आप अपने बालों को काला बना सकते हैं-

भारत में भृंगराज (एक्लिप्टा अल्बा) को अनेक नामों जैसे- भांगड़ा, थिसल्स, माका, फॉल्स डेज़ी, मार्कव, अंगारक, बंगरा, केसुति, बाबरी, अजागारा, बलारी, मॉकहैंड, ट्रेलिंग एक्लीप्टा, एक्लीप्टा, प्रोस्ट्रेटा आदि से पहचाना जाता है।आयुर्वेद में भृंगराज को केसराज के नाम से भी जाना जाता है। इसे वर्षों से झड़ते बालों को रोकने, बालों को काला करने एवं त्वचा संबंधी बीमारी के उपचार के रूप प्रयोग किया जा रहा है। वास्तव में भृंगराज (एक्लीप्टा अल्बा) एक जड़ी बूटी है, जिसका काम शरीर को स्वस्थ बनाए रखना है।

रिसर्च के अनुसार, भृंगराज में प्राकृतिक रूप से बालों को काला बनाए रखने और इनके विकास को बढ़ावा देने का विशेष गुण पाया जाता है। इसलिए बालों पर इसका इस्तेमाल करके खाना बनाए रखने में सकारात्मक परिणाम मिलेगा। इस नुस्खे को हेयर मास्क के रूप में इस्तेमाल करना है। आइए अब जानते हैं कि भृंगराज का इस्तेमाल कैसे करना है ताकि हम बालों को काला बना सकें।

सामग्री:-

50 ग्राम भृंगराज
1 चम्मच नारियल तेल

इस तरह बनाएं :-

भृंगराज को पानी में भिगोकर रख दें।अब सुबह उठकर इसका पेस्ट बना लें। इस पेस्ट में नारियल तेल को डालकर इसे अच्छी तरह मिक्स करें। जब यह मास्क के रूप मे तैयार हो जाए तो इसे बालों में अच्छी तरह लगाएं। करीब आधे घंटे तक इसे बालों में लगा रहने दें उसके बाद अच्छे शैंपू से बालों को धोएं। इसका इस्तेमाल हफ्ते में कम से कम 2-3 बार करें। 3 हफ्ते तक लगातार प्रयोग करने के बाद आपको खुद ही उसका असर दिखने लगेगा।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.