अगर आपके घर में भी भगवान राधा-कृष्ण की तस्वीर है तो जानिए किस दिशा में लगाना फायदेमंद रहेगा

0 478

नई दिल्ली: वास्तु शास्त्र में घर में रखी सभी चीजों का शुभ और अशुभ स्थान बताया गया है. क्योंकि इनका सीधा असर हमारे जीवन पर पड़ता है। वास्तु के अनुसार अगर घर में छोटे-छोटे बदलाव किए जाएं तो मानसिक शांति बनी रहती है, सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है। आर्थिक संकट से मुक्ति, दाम्पत्य जीवन में प्रेम और घर में सुख-शांति के लिए शास्त्रों में घर में देवी-देवताओं की मूर्ति स्थापित करने की बात कही गई है। लेकिन इनकी मूर्ति को खड़ा करने के भी नियम हैं। राधा-कृष्ण को अटूट प्रेम का प्रतीक माना जाता है। घर में इनकी तस्वीर होने से दांपत्य जीवन सुखमय हो जाता है।

आइए जानते हैं कि घर में राधा-कृष्ण की तस्वीर कहां लगानी चाहिए और क्या सावधानियां बरतनी चाहिए।

दाम्पत्य जीवन में मधुरता

वैसे तो बेडरूम में भगवान भगवान की तस्वीर लगाना अच्छा नहीं माना जाता है, लेकिन अगर बात राधा-कृष्ण की तस्वीर की हो तो इसे बेडरूम में लगाया जा सकता है। क्योंकि इन्हें प्यार का प्रतीक माना जाता है। बेडरूम में इनकी तस्वीर लगाने से दांपत्य जीवन में मधुरता आती है। पति-पत्नी के बीच तनाव कम होता है, विश्वास और प्रेम बढ़ता है।

गर्भ गृह

गर्भ गृह में श्रीकृष्ण के बाल रूप का फोटो लगाना चाहिए। कृष्ण के बाल रूप का चित्र गर्भवती स्त्री के मन को प्रसन्न रखता है। नकारात्मक विचार नहीं आते। ऐसा माना जाता है कि गर्भावस्था के दौरान श्रीकृष्ण के बाल रूप को देखने से भी बच्चे पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

इस दिशा में चित्र लाभदायक है:

बेडरूम में उत्तर-पूर्व दिशा में राधा-कृष्ण की तस्वीर लगाना अच्छा माना जाता है। वहीं अगर बेडरूम में अटैच्ड बाथरूम हो तो बाथरूम की दीवार पर तस्वीर नहीं लगानी चाहिए।
अगर आप बेडरूम में राधा-कृष्ण की फोटो लगाते हैं तो यहां उनकी पूजा न करें। राधा-कृष्ण सहित किसी भी भगवान की पूजा के लिए आपको मंदिर या पूजा स्थल का चुनाव करना चाहिए।
अगर आप बेडरूम में राधा-कृष्ण की तस्वीर लगा रहे हैं तो ध्यान रखें कि उसमें कोई अन्य देवी-देवता या गोपियां न हों।
यदि आप कृष्ण जी के बाल रूप का चित्र लगा रहे हैं तो पूर्व दिशा में ही लगाएं। लेकिन ध्यान रहे कि अपने पैरों के बल न लेटें जैसा कि चित्र में है।
भगवान कृष्ण की वह तस्वीर जिस घर में हो उस घर की उत्तर दिशा में लगाएं

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.