अगर शरीर में दिखने लगें ये लक्षण तो हो जाएं सावधान, हार्ट अटैक के हो सकते हैं संकेत

0 160

खराब लाइफस्टाइल की वजह से आजकल कम उम्र में भी हार्ट अटैक के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं. कहीं डांस करते हुए हार्ट अटैक आ रहा है तो कहीं काम करते-करते दिल का दौरा पड़ रहा है. 18 साल से 100 साल तक के सभी महिला-पुरुष इन दिनों दिल के इस धोखे से जूझ रहे हैं. ऐसा नहीं है कि हार्ट अटैक अचानक आ जाता है. दिल का दौरा पड़ने से पहले शरीर आपको कई तरीके से संकेत देने लगता है. आपको इन संकेतों को भूलकर भी इग्नोर नहीं करना चाहिए वरना आपकी जान भी जा सकती है. आज हम आपको हार्ट अटैक आने से पहले के ऐसे ही संकेतों के बारे में बताते हैं.

मेडिकल एक्सपर्टों के मुताबिक जब किसी का दिल धीरे-धीरे कमजोर होने लगता है तो उसका शरीर अनेक तरीकों से इसका संकेत देने लगता है. इनमें सांस लेने में दिक्कत, बेचैनी महसूस होना, पीठ से लेकर गर्दन तक दर्द, मितली आना, पैरों और टखनों में सूजन रहना, चक्कर आना या छाती में फड़फड़ाहट रहना शामिल हैं. अगर शरीर आपको बार-बार इनमें से कोई केत दे रहा है तो आपको तुरंत अलर्ट हो जाना चाहिए और अच्छे हार्ट स्पेशलिस्ट से मिलकर अपना चेक अप करवाना चाहिए.

डॉक्टरों का कहना है कि किसी को हार्ट अटैक तभी आता है, जब उसका दिल कमजोर हो जाता है. ऐसे में अगर आप इस जानलेवा बीमारी से बचना चाहते हैं तो अपने दिल को मजबूत और स्वस्थ बनाए रखना बहुत जरूरी हो जाता है. इसके लिए आपको कुछ मेडिकल टिप्स फॉलो करने पड़ेंगे. इनमें स्मोकिंग और शराब से परहेज करना, ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल में रखना, अच्छी नींद लेना, पोषक तत्वों से भरपूर भोजन करना और नियमित व्यायाम करना शामिल हैं.

 

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.