अगर आपको किडनी स्टोन या कब्ज की समस्या है तो पानी में मिलाकर पिएं ये एक चीज…

0 60

लाइफस्टाइल में छोटे-मोटे बदलाव हमारी हेल्थ पर बहुत बड़ा असर डाल सकते हैं। ऐसा ही बदलाव है रोजाना नींबू-पानी पीना। नींबू-पानी के एक ऐसा ड्रिंक है जिसे पीने में न ज्यादा पैसे खर्च होते हैं न मेहनत। नींबू विटामिन सी और ऐंटी ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है। यह आपकी इम्यूनिटी मजबूत करता है साथ ही स्किन के लिए भी अच्छा होता है। इतना ही नहीं अगर आपको किडनी स्टोन या कब्ज की समस्या है तो भी राहत मिलती है।

विटामिन सी का सोर्स
नींबू विटामिन सी का बढ़िया सोर्स है। इसमें ऐंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो सेल डैमेज से बचाते हैं। इसके अलावा अगर आप पर्याप्त विटामिन सी नहीं लेते तो आपको दांतो से जुड़ी समस्या, ड्राई स्किन, थकान जैसी दिक्कतें भी होती हैं। अगर आपको जल्दी-जल्दी इन्फेक्शंस होते हैं तो भी आपको नींबू पानी डेली रूटीन में शामिल करना चाहिए।

पाचन में करता है मदद
खाने से पहले अगर आप नींबू-पानी पीते हैं तो आपका डाइजेशन सही रहता है। ऐसा माना जाता है कि नींबू का साइट्रिक एसिड गैस्ट्रिक एसिड का सीक्रेशन बढ़ाता है। अगर आपको जलन की समस्या है तो इसे अवॉइड कर सकते हैं।

बढ़ा सकते हैं न्यूट्रिशनल वैल्यू
रूटीन में नींबू-पानी ऐड करना का एक फायदा यह भी है कि आप इसमें हल्दी भी मिला सकते हैं। यह ऐंटी-इनफ्लेमेटरी होती है। हल्दी ऐसे ही खाना जरा मुश्किल होता है तो आप पानी में नींबू, हल्दी, शहद और थोड़ी काली-मिर्च मिलाकर पी सकते हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.