गर्मियों में खुद को रखना चाहते हैं सेहतमंद, तो इन फलों का करें सेवन, मिलेंगे कमाल के फायदे

0 79

नई दिल्ली : गर्मियों में खुद को सेहतमंद रखना चाहते हैं तो आप गर्मियों के इन फलों को डाइट में शामिल कर लीजिए. इससे सेहत को बहुत सारे लाभ हो सकते हैं. आइए समर फ्रूट्स और उनसे मिलने वाले फायदे के बारे में जानते हैं. पोषक तत्वों से भरपूर अंगूर को गर्मियों में अपने डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए. यह शरीर की थकान को दूर कर सकता है. इसके अलावा ये इम्यूनिटी बूस्टर भी है.

आड़ू भी एक ऐसा समर फ्रूट है जिसे आप अपनी डाइट में शामिल करते हैं तो आपको ढेर सारे फायदे मिलेंगे.इसमें विटामिन सी, विटामिन ई, ए, सेलेनियम के अलावा कई ऐसे शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो आपके ओवरऑल हेल्थ को बढ़ावा देते हैं.ये फाइबर रिच फूड है जिसे आप डाइट में शामिल करके वजन घटा सकते हैं.

गर्मियों के मौसम में लू लगने की सबसे ज्यादा संभावना होती है. ऐसे में संतरे के सेवन से आपको लू से बचने में मदद मिल सकती है. इसके अलावा इससे बॉडी हाइड्रेट भी रहती है. यह सेल्स को डैमेज होने से बचाता है.

जामुन खाने के भी खूब फायदे हैं. ये पेट की गर्मी से होने वाले मुंह के छालों में राहत पहुंचाता है. इसके अलावा ये हिमोग्लोबिन को भी बढ़ाने में मदद करता है. तरबूज के तरह ही खरबूजा भी है. इसमें भी पानी की मात्रा खूब होती है. जो शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद करता है. यह एक इम्यूनिटी बूस्टर भी है जो संक्रमण से लड़ने में मदद करता है.

तरबूज गर्मियों के लिहाज से सबसे बेहतरीन फल है. क्योंकि इसमें 90 फ़ीसदी पानी होता है जो आपको गर्मी में हाइड्रेट रख सकता है. इसके अलावा तरबूज में विटामिन बी विटामिन, सी, विटामिन ए के साथ आयरन., मैग्नीशियम, फॉस्फोरस जैसे मिनरल्स पाए जाते हैं, जो आपकी ओवरऑल हेल्थ के लिए फायदेमंद है.

गर्मियों में अनानास खाने के लिए अपने अलग ही फायदे हैं. इसमें मौजूद जिंक, मैग्नीशियम फॉस्फोरस,कैल्शियम जैसे गुण समर हीट में शरीर में खत्म हो जाने वाले खनिजों की पूर्ति करता है. आम में विटामिन के सबसे अधिक मात्रा में पाया जाता है. यह शरीर में ब्लीडिंग रोकने में मदद करता है, आम का पीले रंग का पिगमेंट यानी beta-carotene एक एंटीऑक्सीडेंट है, जो शरीर को फ्री रेडिकल से लड़ने की क्षमता देता है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.