पोषक तत्वों का खजाना है ये एक फल, गर्मियों में सेवन करने से मिलेंगे जबरदस्‍त फायदे

0 64

नई दिल्ली : गर्मियों के मौसम में अक्सर ये सलाह दी जाती है कि हमें ऑयली और मसालेदार फूड्स से दूर रहना चाहिए, इसके बजाए ऐसी डाइट लेनी चाहिए जो शरीर में पानी की कमी न होने दे और वजन बढ़ने के लिए जिम्मेदार न हो. यह फल न सिर्फ स्वादिष्ट होता है, बल्कि कई जरूरी पोषक तत्वों से भी भरपूर होता है. चूंकी लीची का स्वाद मीठा होता है, इसलिए इसका इस्तेमाल आइसक्रीम, जूस सहित कई चीजों में किया जाता है.

डाइजेशन में करता है मदद: लीची में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो डाइजेशन में काफी मदद करते हैं. लीची फाइबर के भी अच्छे सोर्स माने जाते हैं. यही वजह है कि ये पेट से जुड़ी समस्याओं को दूर रखने और कब्ज से राहत दिलाने में मदद करते हैं.

ब्लड प्रेशर को करते हैं कंट्रोल: ब्लड प्रेशर एक ऐसी बीमारी है, जिसका सामना इन दिनों बड़ी संख्या में लोग कर रहे हैं. हालांकि लीची में ऐसे कई गुण मौजूद हैं, जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने का काम कर सकते हैं. लीची में अच्छी खासी मात्रा में पोटैशियम पाया जाता है, जो ब्लड प्रेशर को स्टेबल बनाए बनाए रखने में मददगार है.

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर: लीची एंटीऑक्सीडेंट से भी भरपूर होते हैं. ये हमारी बॉडी में हार्मफुल फ्री रेडिकल्स को बेअसर करने का काम करते हैं. लीची एक ऐसा फल है, जो एंटीऑक्सीडेंट का अच्छा सोर्स माना जाता है. आपको यह जानकर हैरानी होगी कि ये फल डायबिटीज और एंटीऑक्सीडेंट स्ट्रेस की रोकथाम में सहायता करता है और दिल को भी हेल्दी रखने का काम करता है.

इम्यूनिटी को करता है बूस्ट: लीची एक नेचुरल इम्यूनिटी बूस्टर भी है. इसे खाने से शरीर का इम्यून सिस्टम मजबूत होता है और इम्यूनिटी को बढ़ावा मिलता है. इसके अलावा, लीची विटामिन C का भी अच्छा सोर्स है, जो हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत रखने में बड़ी भूमिका निभाता है.

स्किन और बालों के लिए अच्छा: लीची विटामिन E से भरपूर होता है. यही वजह है कि ये स्किन को हेल्दी और ग्लोइंग बनाने का काम कर सकता है. विटामिन E सनबर्न और स्किन में होने वाली सूजन को भी ठीक कर सकता है. लीची में कॉपर भी मौजूद होता है, जो बालों की ग्रोथ को बढ़ावा दे सकता है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.