IMD Weather Updates: राजस्थान, यूपी और उत्तराखंड में आज बारिश के आसार, जानिए कैसा होगा दिल्ली का मौसम?

0 166

नई दिल्ली। राजस्थान, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और जम्मू-कश्मीर के कुछ हिस्सों में आज भारी बारिश की संभावना है। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने इसको लेकर चेतावनी जारी की है। मौसम रिपोर्ट में कहा गया है कि दक्षिण-पश्चिम राजस्थान और पड़ोस में निम्न दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। साथ ही मानसून ट्रफ का पश्चिमी छोर औसत समुद्र तल पर अपनी सामान्य स्थिति के दक्षिण में है और पूर्वी छोर अपनी सामान्य स्थिति के करीब है। एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बंगाल की उत्तरी खाड़ी और इसके आस-पास मध्य क्षोभमंडल स्तर तक फैला हुआ है।

इन प्रणालियों के कारण बुधवार को दक्षिण-पश्चिम राजस्थान में व्यापक रूप से गरज के साथ बारिश होने की संभावना है। इसके अलावा छत्तीसगढ़ में 26 और 27 अगस्त को बारिश के आसार बन रहे हैं। मौसम विभाग के मुताबिक, बुधवार को पूर्वी उत्तर प्रदेश में कहीं-कहीं भारी बारिश हो सकती है। इसके अलावा 26 और 27 अगस्त को उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में बारिश की प्रबल संभावना है। बुधवार को यानी आज ओडिशा, झारखंड और गंगीय पश्चिम बंगाल में भी भारी बारिश की संभावना है।

उत्तराखंड से हिमाचल तक हो सकती है बारिश
उत्तराखंड और जम्मू-कश्मीर में बुधवार को साथ ही बुधवार और गुरुवार को हिमाचल प्रदेश में छिटपुट बारिश की संभावना जताई गई है। अगले 24 घंटों के दौरान दक्षिण-पश्चिम राजस्थान में तेज सतही हवाएं (20-30 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से 40 किमी प्रति घंटे तक की रफ्तार) चलने की संभावना है।

कैसा होगा दिल्ली का मौसम?
भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के पूर्वानुमान के अनुसार दिल्ली में बुधवार को आसमान में सामान्य रूप से बादल छाए रहने की संभावना है। इसके कारण न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। वहीं, अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने का अनुमान है। मंगलवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक यानी 27.2 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक यानी 35.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

बुधवार सुबह दिल्ली की वायु गुणवत्ता संतोषजनक श्रेणी में रही। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आंकड़ों से पता चला है कि सुबह 7 बजे प्रति घंटा वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 70 था। मंगलवार को 24 घंटे का औसत AQI 83 था, जो संतोषजनक श्रेणी में भी है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.