बूस्टर डोज पर केंद्र सरकार का अहम फैसला: अब 9 नहीं, इतने महीनों में मिलेगी वैक्सीन

0 381

नई दिल्ली: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने 18 साल से ऊपर के लोगों के लिए कोविड-19 की एहतियाती खुराक को लेकर अहम फैसला लिया है. केंद्र सरकार ने बूस्टर कोविड-19 खुराक के अंतराल को पहले के नौ महीने से घटाकर छह महीने कर दिया। यह पिछले महीने एनटीएजीआई की स्थायी तकनीकी उप-समिति (एसटीएससी) द्वारा COVID-19 टीकों की दूसरी और एहतियाती खुराक के बीच के अंतर को छह महीने तक कम करने की सिफारिश के बाद आया है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, टीकाकरण पर राष्ट्रीय तकनीकी सलाहकार समूह द्वारा सिफारिश का समर्थन किया गया था। अत: अब यह निर्णय लिया गया है कि 18-59 वर्ष के आयु वर्ग के सभी हितग्राहियों के लिए एहतियाती खुराक दूसरी खुराक की तारीख से छह महीने या 26 सप्ताह के बाद एक निजी टीकाकरण केंद्र में प्रशासित किया जा सकता है। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण द्वारा राज्यों को जारी पत्र में कहा गया है कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने 18 साल से ऊपर के लोगों के लिए COVID-19 एहतियाती खुराक के अंतर को मौजूदा 9 महीने से घटाकर 6 महीने कर दिया है।

इसके साथ ही केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव द्वारा जारी पत्र में यह भी कहा गया है कि 60 वर्ष से अधिक उम्र के बुजुर्गों के साथ-साथ स्वास्थ्य कर्मियों (एचसीडब्ल्यू) और फ्रंटलाइन वर्कर्स (एफएलडब्ल्यू) को पूरा होने के बाद सरकारी टीकाकरण केंद्रों पर भेजा जाए. छह महीने का। कोविड बूस्टर डोज फ्री में दी जाएगी। इससे पहले, मई में, सरकार ने विदेश यात्रा करने वाले नागरिकों को गंतव्य देश के दिशानिर्देशों के अनुसार नौ महीने की प्रतीक्षा अवधि से पहले वैक्सीन का बूस्टर शॉट प्राप्त करने की अनुमति दी थी।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.