‘भारत और मैं युद्ध के समाधान के लिए जो कुछ भी कर सकते हैं, करेंगे’, यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की से बोले PM मोदी

0 64

शनिवार को जापान के हिरोशिमा में पीएम नरेंद्र मोदी एवं यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की के बीच मुलाकात हुई है। इस बीच, दोनों देशों के बीच बातचीत भी हुई है। ये मुलाकात ऐसे वक़्त हुई है, जब रूस एवं यूक्रेन के बीच युद्ध चल रहा है। इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी एवं जेलेंस्की के बीच कई बार फोन पर चर्चा हुई है। युद्ध के बीच यह पहली बार आमने-सामने मुलाकात तथा चर्चा हुई है।

वही चर्चा के चलते प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, यूक्रेन युद्ध दुनिया के लिए एक बड़ा मसला है। इस युद्ध का प्रभाव पूरी दुनिया पर है। मैं इसे केवल एक मुद्दा नहीं मानता, बल्कि मेरे लिए यह अर्थव्यवस्था, राजनीति एवं मानवता का मुद्दा है। भारत और मैं युद्ध के समाधान के लिए जो कुछ भी कर सकते हैं, करेंगे। युद्ध की पीड़ा क्या होती है, यह बात आप (यूक्रेन) हम सबसे अधिक जानते हैं। यूक्रेन मेरे लिये मानवीयता का मुद्दा है। इस मीटिंग में विदेश मंत्री एस जयशंकर, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल भी उपस्थित रहे। प्रधानमंत्री मोदी जी-7 समिट में सम्मिलित होने के लिए 19 मई को जापान के हिरोशिमा पहुंचे हैं। इससे पहले उन्होंने जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा से जापान और भारत की जी-7 और जी 20 की अध्यक्षता के तहत कई वैश्विक चुनौतियों पर चर्चा की। शनिवार को उन्होंने महात्मा गांधी की प्रतिमा का अनावरण किया। प्रधानमंत्री की अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से भी मुलाकात हुई है।

पीएम दफ्तर ने ट्वीट किया, पीएम नरेंद्र मोदी ने हिरोशिमा में जी-7 शिखर सम्मेलन के चलते राष्ट्रपति जेलेंस्की के साथ चर्चा की। प्रधानमंत्री अब जापान के बाद पापुआ न्यू गिनी और ऑस्ट्रेलिया भी जाएंगे। जापान के निमंत्रण के पश्चात् यूक्रेनी राष्ट्रपति भी जी 7 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने पहुंचे थे। गौरतलब है कि बीते वर्ष अप्रैल महीने में रूस ने विशेष सैन्य अभियान का नाम देते हुए यूक्रेन पर हमला कर दिया था। यूक्रेन पर रूसी हमले के पश्चात् से प्रधानमंत्री मोदी एवं यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेंस्की की ये पहली मुलाकात हुई है। रूस के साथ जंग की शुरुआत के पश्चात् यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेंस्की ने कई बार पीएम मोदी को फोन कर युद्ध रुकवाने के लिए हस्तक्षेप करने की अपील की थी।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.