रोचक जानकारी: जींस की जेब पर क्यों होते हैं छोटे बटन, जानिए इसकी खासियत

0 239

नई दिल्ली: बदलते समय के साथ हमारे ड्रेसिंग स्टाइल में भी बदलाव आया है. आज के समय में लड़कियों और लड़कों की जींस में ज्यादा अंतर नहीं है। हालांकि जींस के डिजाइन में कई बदलाव किए गए हैं। कमोडिटी आज के समय में मुख्य परिधान है। इसे लड़के-लड़कियां शहर-गांव पहनते हैं। लेकिन रोज जींस पहनते समय क्या आपने कभी गौर किया है कि जींस के छोटे और बड़े पॉकेट के ऊपर छोटे बटन क्यों होते हैं।

जींस की जेब पर लगे बटन का इतिहास बहुत पुराना है। बात साल 1829 की है, तब लेवियस स्ट्रॉस जींस बनाने के बाजार में नई कंपनी थी। उस समय केवल खदानों में काम करने वाले मजदूर ही ज्यादातर कमोडिटी पहनते थे। मजदूरों की शिकायत रहती थी कि उनकी जींस की जेब जल्दी फट जाती है। उनकी शिकायत पर कंपनी ने नया तरीका निकाला।

टेलर जैकब डेविस ने जेब के फटने की समस्या को खत्म करने के लिए जेब के किनारे पर धातु के छोटे हिस्से जोड़े। जैकब ने जिन बटनों को लगाया, उन्हें रिवेट्स कहा गया। इस बटन के पीछे की जेब को मजबूत करना था। जैकब अपने आविष्कार का पेटेंट कराना चाहता था, लेकिन उसके पास इसके लिए पैसे नहीं थे।

बाद में, 1872 में, जैकब ने अपने पास पैसा न होने की समस्या के बारे में लुईस कंपनी को एक पत्र लिखा। इसके बाद कंपनी ने जींस की जेब पर तांबे के बटन लगा दिए। इसके साथ ही कंपनी ने जैकब को अपना प्रोडक्शन मैनेजर भी नियुक्त किया। इस तरह जींस की जेब पर बटन लगाने लगे। आज के समय में छोटी जेब से लेकर बाकी जेबों के बटन तक जींस भी फैशनेबल हो गई है। अब ये हर जींस में पाए जाते हैं। लेकिन इसे लगाने की शुरुआत जींस को कपड़े फटने से रोकने के लिए की गई थी। कपड़ों को सहारा देने के लिए छोटे-छोटे बटन सिल दिए गए थे।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.