इस्लामिक संगठनों ने की स्कूलों में भजन और सूर्य नमस्कार पर प्रतिबंध लगाने की मांग

0 117

श्रीनगरः स्थानीय मुस्लिम विद्वानों के एक निकाय ने मांग की है कि जम्मू-कश्मीर प्रशासन को घाटी के स्कूलों में हिंदू ‘भजन’ और ‘सूर्य नमस्कार’ पर प्रतिबंध लगाना चाहिए। इस्लामी विद्वान ‘मुत्ताहिदा मजलिस-ए-उलेमा’ (धार्मिक विद्वानों का संयुक्त निकाय) का हिस्सा हैं, जो घाटी में लगभग 30 इस्लामी और शैक्षणिक संस्थानों का एक निकाय है। धर्मगुरुओं ने कश्मीर संभाग के स्कूलों में भजन और सूर्य नमस्कार पर प्रतिबंध लगाने की मांग करते हुए कहा कि यह प्रथा स्थानीय मुसलमानों की धार्मिक भावनाओं को आहत करती है।

नेताओं ने शनिवार को पुराने श्रीनगर शहर नौहट्टा इलाके में जामिया मस्जिद में मुलाकात की और एक प्रस्ताव पारित किया जिसमें आरोप लगाया गया कि “स्कूली बच्चों को भजन गाने और सूर्य नमस्कार करने के लिए कहने की प्रथा ने स्थानीय मुसलमानों में पीड़ा पैदा की है।” मुस्लिम विद्वानों के निकाय ने यह भी कहा है कि इस प्रथा का उद्देश्य कश्मीर की पहचान को खत्म करना है। प्रस्ताव में कहा गया है, “हम स्कूलों और शैक्षणिक संस्थानों के माध्यम से हिंदुत्व के एजेंडे को आगे बढ़ाने की प्रथा का कड़ा विरोध करते हैं।”

पूर्व मुख्यमंत्री और पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) की अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती ने दक्षिण कश्मीर के कुलगाम जिले के एक सरकारी स्कूल में शिक्षकों के कहने पर स्कूली बच्चों के भजन गाते और सूर्य नमस्कार करते हुए एक वीडियो पोस्ट कर विवाद खड़ा कर दिया। इसके विपरीत, एक अन्य पूर्व मुख्यमंत्री, उमर अब्दुल्ला, जो नेशनल कॉन्फ्रेंस (एनसी) के उपाध्यक्ष हैं, को यह कहते हुए उद्धृत किया गया था, “हम दो राष्ट्र सिद्धांत में विश्वास नहीं करते। भारत सांप्रदायिक नहीं है, भारत धर्मनिरपेक्ष है। अगर मैं भजन जप रहा हूं, तो क्या यह गलत है?”

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.