इजरायल ने राफा पर कर दी एयर स्ट्राइक, कुछ घंटे पहले ही दिया था अल्टीमेटम

0 34

नई दिल्ली: इजरायल की सेना ने सोमवार को राफा पर एयर स्ट्राइक कर दी। यहां के लोगों की ओर से खुद यह बात कही गई है। हालांकि, इजरायल की ओर से इस पर तत्काल कोई टिप्पणी नहीं आई है। इस अटैक से पहले इजरायली सेना ने हजारों फिलिस्तीनियों से कहा था कि वे दक्षिणी गाजा शहर राफा को खाली कर दें। इससे यह संकेत मिल गया था कि वहां जल्द ही जमीनी हमला हो सकता है। इजरायल ने 7 महीने के युद्ध के बाद राफा को हमास का अंतिम महत्वपूर्ण गढ़ बताया है। उसके नेताओं ने बार-बार कहा है कि उन्हें इस्लामी आतंकवादी समूह को हराने के लिए जमीनी आक्रमण करने की जरूरत है।

इजरायली सेना के प्रवक्ता लेफ्टिनेंट कर्नल नदाव शोशानी ने कहा कि लगभग 100,000 लोगों को इजरायल की ओर से नजदीक के मुवासी में जाने का आदेश दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इजरायल सीमित दायरे वाले अभियान की तैयारी कर रहा था और वह यह नहीं कहेगा कि यह शहर पर व्यापक आक्रमण की शुरुआत थी। पिछले अक्टूबर में इजरायल ने औपचारिक रूप से जमीनी आक्रमण शुरू करने की घोषणा नहीं की। हालांकि, हमास के हमले के जवाब में शुरू हुई उसकी कार्रवाई आज भी जारी है।

इजरायल ने निकासी क्षेत्र का एक नक्शा प्रकाशित किया है। इसके बारे में आकाश से गिराए गए पर्चों, टेक्स्ट मैसेज और रेडियो से जानकारी दी जा रही है। इजरायल की सेना ने एक्स पर कहा कि वह आतंकवादियों के खिलाफ बहुत ताकत के साथ कार्रवाई करेगी। राफा पर आक्रमण करने की इजरायल की योजना से दुनिया की चिंता बढ़ गई है, क्योंकि इससे वहां शरण लिए हुए 10 लाख से अधिक फिलिस्तीनी नागरिकों को नुकसान हो सकता है। इजराइली रक्षा बल के बयान के अनुसार, लोगों से कहा गया कि वे तट के पास इजरायल की ओर से घोषित मानवीय क्षेत्र मुवासी में चले जाएं। सेना ने कहा कि उसने क्षेत्र में अस्पताल, तंबू, भोजन और पानी सहित सहायता का विस्तार किया है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.