तेजी से वजन घटाने में मददगार होगी किचन में रखी ये चीज, बस ऐसे करें इस्‍तेमाल

0 168

नई दिल्‍ली। रसोई में सिर्फ खाना ही नहीं पकता, बल्कि ये सेहतमंद (healthy) रहने का खजाना है. हमारे किचन में ऐसी कई जड़ी-बूटी (Herb) और हर्ब्स मौजूद हैं जो बीमारियों को दूर रखती हैं. इन्हीं में से एक है हल्दी(Turmeric). सभी के घर में सब्जी बनाने से लेकर कई कामों में हल्दी का उपयोग किया जाता है. हल्दी के गुणों के बारे में सभी जानते होंगे. हल्दी वाला दूध पीने से चोट और दर्द गायब हो जाते हैं. हल्दी वाला दूध शरीर को गर्म रखता है और सर्दी खांसी को दूर करता है. हल्दी वाला दूध पीने से इम्यूनिटी (immunity) मजबूत होती है, लेकिन क्या आप जानते हैं हल्दी वजन घटाने में भी मदद करती है. आइये जानते हैं कैसे?

हल्दी वजन घटाने (Reduce weight) में मदद करती है. जब हमारा मेटाबॉलिज्म धीमा हो जाता है तो वजन बढ़ना शुरू हो जाता है. हल्दी के सेवन से मेटाबॉलिज्म (metabolism) तेज होता है जिससे मोटापा भी कम होता है. वहीं हल्दी में करक्यूमिन यौगिक होते हैं जो व्हाइट फैट टिशूज से सूजन को कम करने में मदद करते हैं. हल्दी के सेवन से ब्लड शुगर लेवल भी कंट्रोल रहता है. हल्दी इंसुलिन रेसिस्टेंस को रोकने में मदद करती है. जिससे शरीर में फैट जमा नहीं हो पाता है. मोटापे और डायबिटीज से परेशान लोगों को हल्दी का सेवन जरूर करना चाहिए. इससे शरीर में पित्त का उत्पादन बढ़ता है. हल्दी का सेवन करने से फैट कम होता है.

वजन घटाने के लिए कैसे करें हल्दी का सेवन
वेट लॉस के लिए हल्दी का इस्तेमाल करना है तो आप हल्दी और दालचीनी की चाय बनाकर पी सकते हैं. इसके अलावा आप पुदीने की पत्तियां और हल्दी पानी में डालकर इसे उबालकर पी सकते हैं. हल्दी के साथ दालचीनी खाने से डायबिटीज कंट्रोल करने में मदद मिलेगी. वहीं पुदीना पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है. आप चाहें तो रात में हल्दी वाला दूध पी सकते हैं. वहीं सर्दी जुकाम में आप अदरक हल्दी वाली चाय भी पी सकते हैं.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.