तंबाकू-सिगरेट की लत से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं हरी इलायची और सौंफ का यह असरदार नुस्खा

0 167

नई दिल्ली। सिगरेट पीना और तंबाकू का सेवन दोनों ही स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हैं, इसका सेवन करने वाले सभी जानते हैं। इसके बावजूद वह इस बुरी लत को नहीं छोड़ पा रहे हैं। अगर आपके साथ भी ऐसी ही कोई समस्या है तो आप हरी इलायची और सौंफ के इस असरदार नुस्खे को अपनाकर इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। आइए जानते हैं कि कैसे आप कुछ घरेलू नुस्खों को अपनाकर सिगरेट और तंबाकू की लत से छुटकारा पा सकते हैं।

हरी इलायची और सौंफ की रेसिपी- इलायची में अल्फा-टेरपीनॉल, लिमोनेन, मायसीन और मेंथोफोन जैसे गुण होते हैं। आयुर्वेद में इसका इस्तेमाल कई बीमारियों को दूर करने के लिए किया जाता है। इतना ही नहीं इसके सेवन से निकोटिन यानी निकोटीन की लत की लत को भी खत्म किया जा सकता है। इस उपाय को करने के लिए हरी इलायची को भुनी हुई सौंफ के साथ मिलाकर रख दें। इसके बाद जब भी आपका तंबाकू खाने या सिगरेट पीने का मन हो तो उस समय आप सौंफ और हरी इलायची का सेवन करें। लगातार 7 सप्ताह तक इसका पालन करने से निकोटिन खाने की इच्छा को काफी हद तक नियंत्रित किया जा सकता है।

अजवायन और सौंफ- अजवायन और सौंफ को बराबर मात्रा में और आधा काला नमक लेकर तीनों चीजों को बारीक पीस लें। इस चूर्ण में थोड़ा सा नींबू का रस मिलाकर रात भर के लिए रख दें। सुबह इसे गरम तवे पर हल्का सा भून कर किसी एयर टाइट कन्टेनर में बंद कर लें। जब भी सिगरेट पीने का मन करे तो इस चूर्ण को चूस लें। सिगरेट की लत दूर होगी।

अदरक और आंवला- अदरक और आंवले को कद्दूकस करके सुखा लें और नींबू और नमक डालकर एक डिब्बे में भरकर हमेशा अपने पास रखें. जब भी सिगरेट पीने की इच्छा हो तो आप थोड़ी देर बाद इस चूर्ण का सेवन कर सकते हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.