Jammu-Kashmir:पैनल के अंतिम आदेश पर हस्ताक्षर के साथ जम्मू-कश्मीर परिसीमन प्रक्रिया पूरी

0 568

Jammu-Kashmir:जम्मू-कश्मीर परिसीमन आयोग ने गुरुवार को केंद्र शासित प्रदेश के परिसीमन के अंतिम आदेश पर हस्ताक्षर कर दिए। पैनल, जिसे जम्मू-कश्मीर में विधानसभा और संसदीय क्षेत्रों की सीमाओं को फिर से परिभाषित करने का काम सौंपा गया था, ने आज परिसीमन अभ्यास समाप्त कर दिया, जिससे घाटी में बहुप्रतीक्षित विधानसभा चुनावों का मार्ग प्रशस्त हो गया।

परिसीमन ‘पुरस्कार’ को सरकार को रिपोर्ट प्रस्तुत करने के बाद एक गजट अधिसूचना लाकर निर्वाचन क्षेत्रों की संख्या और उनके आकार का विवरण सार्वजनिक किया जाएगा। यह निर्णय महत्वपूर्ण है क्योंकि परिसीमन समाप्त होने के बाद ही जम्मू और कश्मीर में प्रस्तावित चुनाव होंगे, जो जून 2018 से निर्वाचित सरकार के बिना है।

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने चुनाव के बाद क्षेत्र के राज्य की बहाली का वादा किया है।

मार्च 2020 में केंद्र द्वारा गठित पैनल, सुप्रीम कोर्ट के पूर्व न्यायाधीश रंजना प्रकाश देसाई की अध्यक्षता में है, और इसमें मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्र और उप चुनाव आयुक्त चंद्र भूषण कुमार, राज्य चुनाव आयुक्त (एसईसी) केके शर्मा और मुख्य चुनाव अधिकारी हृदेश शामिल हैं। कुमार इसके पदेन सदस्य हैं। इसे अपना कार्य पूरा करने के लिए एक साल का विस्तार और फिर इस साल फरवरी में दो महीने का एक और विस्तार दिया गया था, जो कि अन्यथा 6 मार्च को समाप्त होना था।

सोमवार को आयोग ने अपनी रिपोर्ट जमा करने के लिए वहां के हितधारकों से मिलने के लिए श्रीनगर रवाना होने से पहले जम्मू में विभिन्न प्रतिनिधिमंडलों से मुलाकात की। इसने रामबन, राजौरी, पुंछ, किश्तवाड़, कठुआ और डोडा जिलों के 200 से अधिक प्रतिनिधिमंडलों और नागरिक समाज के सदस्यों से मुलाकात की और उन्हें सुना और उनका प्रतिनिधित्व प्राप्त किया।

अगस्त 2019 में जम्मू और कश्मीर के केंद्र शासित प्रदेशों जम्मू और कश्मीर और लद्दाख में विभाजन के बाद से, आयोग ने केंद्र शासित प्रदेश में सीटों की संख्या 83 से बढ़ाकर 90 करने का प्रस्ताव दिया है। इसके अलावा, पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (PoK) में 24 सीटें हैं। ) जो अभी भी खाली हैं। इसके अलावा, पहली बार अनुसूचित जनजातियों (एसटी) के लिए नौ सीटों का प्रस्ताव किया गया है।

पैनल ने जम्मू के लिए छह और कश्मीर के लिए एक अतिरिक्त सीटों का भी प्रस्ताव किया है। अभी तक कश्मीर संभाग में 46 और जम्मू संभाग में 37 सीटें हैं।

Also Watch:- pawan jaiswal journalist | पत्रकार Pawan Jaiswal का Cancer से निधन, Mid Day Meal में भ्रष्‍टाचार

यह भी पढ़ें:Delhi : दिल्ली में अब वैकल्पिक होगी फ्री बिजली, CM केजरीवाल का बड़ा ऐलान

रिपोर्ट – रूपाली सिंह

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.