Pawan Jaiswal Journalist:पत्रकार पवन जायसवाल का निधन

0 512

Pawan Jaiswal Journalist:फ्रीलांस पत्रकार पवन जायसवाल, जिन्होंने 2019 में उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर जिले के एक सरकारी स्कूल में मिड-डे मील के लिए छात्रों को नमक की रोटी खिलाई जाने की रिपोर्ट दी थी, कैंसर के कारण उनकी मृत्यु हो गई है। एक महीने से भी कम समय में उन्होंने अपने कैंसर के इलाज के लिए धन की अपील की थी।

सियूर निवासी जायसवाल ने सियूर प्राइमरी स्कूल में बच्चों को नमक और चपाती खिलाए जाने का वीडियो बनाया था. वीडियो क्लिप इंटरनेट पर वायरल होने के बाद जिलाधिकारी अनुराग पटेल ने कहा था कि ‘शिक्षकों के कुप्रबंधन के कारण ऐसी अनियमितताएं हो रही हैं। इसके तुरंत बाद कार्यवाहक प्रधानाध्यापक मुरारी सिंह और न्याय पंचायत सदस्य को निलंबित कर दिया गया था।

हालांकि, मिर्जापुर के जमालपुर प्रखंड शिक्षा अधिकारी प्रेम शंकर राम द्वारा पटेल की रिपोर्ट के आधार पर शिकायत दर्ज करने के बाद जायसवाल और दो अन्य के खिलाफ अगस्त 2019 में प्राथमिकी दर्ज की गई थी। पटेल ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा जारी आदेशों के बाद जांच की थी और एक रिपोर्ट सौंपी थी।

जायसवाल, जो स्थानीय समाचार पत्र जनसंदेश टाइम्स के लिए काम करते थे, पर धारा 120-बी (आपराधिक साजिश के लिए सजा), 186 (सार्वजनिक कार्यों के निर्वहन में लोक सेवक को बाधित करना) और 420 (धोखाधड़ी और बेईमानी से संपत्ति की डिलीवरी के लिए प्रेरित करना) के तहत आरोप लगाया गया था। दंड संहिता। ग्राम प्रधान के प्रतिनिधि राजकुमार पाल, जिन्होंने सियूर स्कूल में मध्याह्न भोजन की खराब गुणवत्ता के बारे में पत्रकार को सूचना दी थी, को “प्रशासन की प्रतिष्ठा को खराब करने” के लिए गिरफ्तार किया गया था।

एडिटर्स गिल्ड ऑफ इंडिया ने एक बयान जारी कर उत्तर प्रदेश सरकार से पत्रकार के खिलाफ दर्ज मामलों को वापस लेने का आग्रह किया था। गिल्ड ने कहा कि सरकार की कार्रवाई “चौंकाने वाली” थी। बाद में जायसवाल को इस मामले में क्लीन चिट दे दी गई थी।

Also Watch:-Noida Updates : Noida corona cases today | noida khabar | noida news | नोएडा से जुड़ी हर खबर

 

यह भी पढ़े:Road Accident:मध्य प्रदेश में ऑटो रिक्शा-ट्रक की टक्कर में 5 लोगों की मौत, 4 घायल

रिपोर्ट – रुपाली सिंह

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.