Karachi blast:कराची आत्मघाती हमलावर का आतंकवादी अतीत नहीं था, जाने पाक और चीन के चिंता की वजह

0 416

पाकिस्तान में कराची विश्वविद्यालय में कन्फ्यूशियस संस्थान पर हाल ही में हुए आत्मघाती (Karachi blast) बम हमले से पता चलता है कि बलूच विद्रोह से निपटने के लिए इस्लामाबाद ने जिस भारी कठोरता के साथ चुना, वह पाकिस्तान और उसकी नवनिर्वाचित सरकार को भी परेशान करने लगा है।

बीएलए ने मंगलवार को हुए हमले की जिम्मेदारी ली थी जिसमें तीन चीनी नागरिक मारे गए थे। इसमें कहा गया है कि हमला 30 वर्षीय शारी बलूच ने किया था, जिसने कराची विश्वविद्यालय के बाहर एक बस और एक अन्य मोटर चालक के सामने आत्मघाती बम विस्फोट (Karachi blast) किया था। यह घटना कैंपस में लगे सीसीटीवी कैमरों में भी कैद हो गई।

विस्फोट (Karachi blast) के बाद, आत्मघाती हमलावर का पति होने का दावा करने वाले एक व्यक्ति हैबिटान बशीर बलूच ने एक ट्वीट कर उसे उसके कृत्य के लिए बधाई दी। “शरी जान, आपके निस्वार्थ कार्य ने मुझे अवाक कर दिया है लेकिन मैं भी आज गर्व से झूम रहा हूं। महरोच और मीर हसन यह सोचकर बहुत गर्वित इंसान बनेंगे कि उनकी मां कितनी महान महिला थीं। आप हमारे जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बने रहेंगे, ”आदमी ने ट्वीट किया।

शैरी बलूच ने जूलॉजी में मास्टर्स डिग्री और शिक्षा में एमफिल किया और एक शिक्षक के रूप में काम कर रहे थे। पत्रकार बशीर अहमद ग्वाख के अनुसार, वह दो साल पहले बलूच विद्रोहियों से मिलीं और इस तरह के मिशन पर जाने के लिए स्वेच्छा से गईं (Karachi blast)। उन्होंने यह भी बताया कि शैरी एक पढ़े-लिखे परिवार से आते हैं और सशस्त्र विद्रोहियों के संपर्क में नहीं थे। ग्वाख ने कहा कि आत्मघाती हमले से पाकिस्तानी सुरक्षा एजेंसियों के साथ-साथ सरकार को भी चिंता होनी चाहिए और उन्हें सोचना चाहिए कि क्या यह बलूच विद्रोह के एक नए अध्याय की शुरुआत है।

हमले से यह भी पता चलता है कि बलूच निवासी – जिन्हें पाकिस्तान द्वारा सभी अल्पसंख्यकों के साथ दुर्व्यवहार के कारण अक्सर पश्चिम और अन्य दलों से सहानुभूति मिली है – अपने क्षेत्र में चीनी निवेश के लिए खुले नहीं हैं।

बलूचिस्तान प्रांत और आसपास के क्षेत्र चीनी बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव BRI) और चीन-पाकिस्तान आर्थिक कॉरिडोर (CPEC) के लिए महत्वपूर्ण हैं (Karachi blast) , लेकिन इस क्षेत्र में चीनी निवेश को स्थानीय लोगों के विरोध का सामना करना पड़ा।

यह भी पढ़े:lucknow News : जस्टिस राजीव सिंह ने आशीष मिश्रा की बेल एप्लीकेशन की सुनवाई से किया इनकार

रिपोर्ट – रुपाली सिंह

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.