Dawood Ibrahim Biography : जानिए मुम्बई को अपने इशारो पर नचाने वाले दाउद के अनकहे राज

0 638

Dawood Ibrahim Biography : जब कभी भी अंडरवर्ल्ड की दुनिया की बात होती है, तब सबसे पहले नाम आता है ,अंडरवर्ल्ड के बादशाह दाऊद इब्राहिम का । दाऊद इब्राहिम मुंबई अंडरवर्ल्ड का एक ऐसा बेताज बादशाह , जिसके एकमात्र आदेश पर ही मुंबई अंडरवर्ल्ड में कोई भी कमिश्नर को हटा दिया जाता है । तो आप पता लगा सकते है दाउद कितना ताकतवर डोन था ।

पूरा नाम– दाऊद इब्राहिम कासकर
बच्चे – मोईन इब्राहिम, मेह्रीन इब्राहिम, मारिया इब्राहिम, माहरुख इब्राहिम
पिता – इब्राहिम कासकर (मुंबई पुलिस में हेड कांस्टेबल)
माता – अमीना बी (गृहिणी)
भाई – शबीर इब्राहिम कास्कर, नोरा इब्राहिम, अनीस इब्राहिम, सबिर अहमद, मोहम्मद हुमायून, मुस्ताकैम अली, जैतून अंतुले, इकबाल हसन
दाऊद इब्राहिम पर बनी फिल्म डी कंपनी, शूटआउट ऐट लोखंडवाला, और दिदे, ब्लैक फ्राइडे

पत्नी – मेहजबीन शेख (उर्फ जुबीना जरीन)
बहन – सईदा पारकर, फरज़ाना तुंगेकर, मुमताज़ शैख़, हसीना पारकर
जन्मतिथि – 26 दिसंबर 1955, खेद रत्नागिरी, महाराष्ट्र, भारत

दाऊद इब्राहिम के पास अपार धन-संपत्ति है, जिसके कारण वह बहुत ही शक्तिशाली हैं। मुंबई अंडरवर्ल्ड दुनिया में लगभग सभी काम दाऊद इब्राहिम की इजाजत किया जाता है । दाऊद इब्राहिम एक कंपनी को संचालित करता है, उसकी यह कंपनी प्रतिमाह लगभग करोड़ों रुपए की प्रॉफिट कर लेती है। दाऊद इब्राहिम की इस कंपनी का नाम डी कंपनी है।
दाऊद इब्राहिम को बहुत ही बुरी आदतों का शौक लगा हुआ है । इसलिए वह अपनी बचपन की अवस्था में ही चोरी, डकैती, लूटपाट और सबसे बड़ी फिरौती ड्रग्स की सप्लाई करने शुरु कर दिया था । दाऊद इब्राहिम अपने परिवार वालों के हाथ से इतना निकल चुका था कि वह अपने परिवार में से किसी भी व्यक्ति की कोई बात नहीं मानता था । दाऊद इब्राहिम के माता-पिता ने यह सोचा कि यदि दाऊद इब्राहिम का विवाह कर देते हैं तो वह फिर से ठिक हो जाए ।

अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम की मुंबई अंडरवर्ल्ड दुनिया में कैसे रखा था

वर्ष 1977 में जब दाऊद इब्राहिम ने हाजी अली में हुए एक हमले में स्मगलर के जहाज को लूटा था और इसी के बाद दाऊद इब्राहिम को तो जैसे उड़ने लग गया वह जुर्म की दुनिया का सबसे चमकने वाला सितारा बन गया । जैसे-जैसे समय बीतता गया वैसे-वैसे दाऊद इब्राहिम अंडरवर्ल्ड की दुनिया में अपनी पकड़ जमाते गया। जैसा कि हमने आपको बताया कि दाऊद इब्राहिम ने करीम लाला और हाजी मस्तान के साथ मिलकर भी काम करने लगे । तो इससे यह बात स्पष्ट हो जाती है कि करीम लाला के बाद इस जुर्म की दुनिया का कारोबार यदि किसी ने बदलाव ला सकता है वो है दाउद ।

दाऊद इब्राहिम ने मुंबई नहीं बल्कि दुबई जैसे आलीशान शहर में रहते है । दाऊद इब्राहिम ने अपने इस अंडरवर्ल्ड दुनिया के शुरुआत में देसी छोरी का इस्तेमाल कर सकता है । जैसे-जैसे समय बीतता गया वह चाकू, तलवार और देशी रिवाल्वर का इस्तेमाल करने लगे । इसी प्रकार से उसकी सबसे पसंदीदा हथियार चाकू, तलवार, रिवाल्वर तथा देशी तमंचा हुआ करता था। लोगों का ऐसा कहना है कि दाऊद इब्राहिम अपने सभी हथियारों को उत्तर प्रदेश के रामपुर जिले में बनवाया करता था। परंतु यह सभी बातें तो पहले की है अब के समय में दाऊद इब्राहिम AK 47, AK 56 A आदि ऑटोमेटिक बंदूक और राइफल का प्रयोग करता है ।

अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम पर बनी फिल्म
दाऊद अब्राहिम को लेकर के आज के समय में बहुत ही मशहूर फिल्में बनाई जा चुकी हैं। Bollywood industry की कंपनी के द्वारा अनेकों फिल्में बनाई जा चुकी हैं जो कि नीचे निम्नलिखित रुप से दर्शाई गई है।

डी कंपनी
शूटआउट ऐट लोखंडवाला
और दिदे
ब्लैक फ्राइडे

दाऊद इब्राहिम को लेकर के बड़ा खुलासा
आपकी जानकारी के लिए बता दे कि वर्ष 1993 में मुंबई में एक बहुत ही बड़ा बम विस्फोट हुआ था। इस भयानक बम विस्फोट का मास्टरमाइंड दाऊद इब्राहिम को ही माना जाता है। इसी हुए बम विस्फोट में लगभग 300 लोगों की मौत भी हो गई थी जबकि 700 से 750 के लोगों को बड़ी ही बुरी हालत में भर्ती किया गया था। ऐसे ही दाऊद इब्राहिम के इस बढ़ते हुए आतंक को देख कर के उसे कई हवाला सिस्टम के द्वारा कंट्रोल किया जाने का कार्य चल रहा है।

दाऊद इब्राहिम के ऊपर अनेक खुफिया एजेंसियों को बिठाया गया है, जिनसे यह दवा लगाया जाता है कि दाऊद इब्राहिम का संबंध ब्रिटेन सिंडिकेट पश्चिमी यूरोप इत्यादि में बहुत ही भारी मात्रा में नशीली पदार्थों को बेचने का कार्य करता है। वर्ष 2003 ईस्वी में दाऊद इब्राहिम के ऊपर भारत और संयुक्त राष्ट्र अमेरिका की सरकार के द्वारा इसे आतंकवादी करार दे दिया गया। दाऊद इब्राहिम को न केवल आतंकवादी बल्कि वैश्विक आतंकवादी की उपाधि प्राप्त हो गई।

ये भी पढ़े – Maharashtra : महाराष्ट्र में एक बड़े कारोबारी की खुली पोल , घर की जमीन से निकले करोड़ो रु. और 20 किलो चांदी

रिर्पोट – शिवी अग्रवाल

 

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.