दांतों से कीड़ा निकालने का ये घरेलू नुस्खा जानिए, डॉक्टर के पास जाना नहीं पड़ेगा!

0 191

नई दिल्ली: कई बार दांतो में कीड़ा लगने के बाद या तो आप दांतो को निकलवा लेते है और कभी कभी स्थिति इतनी खराब हो जाती है कि आपको दांतो के साथ जड भी निकलवानी पड़ती है. बरहलाल यदि आप हमारे द्वारा बताया गया ये नुस्खा अपनाएंगे तो यक़ीनन आपको कभी दांत निकलवाने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

दांतों में कैविटी से बचने के लिए घर पर ही एक नुस्खा तैयार कर सकते है. इस नुस्खे के अनुसार बबूल की लकड़ी का कोयला बीस ग्राम कूट कर कपडे से छान कर रख लीजिये. इसके बाद दस ग्राम फिटकरी को तवे पर सेक लीजिये. बता दे कि इससे ये बिलकुल चूर्ण बन जायेगी. इसके बाद बीस ग्राम हल्दी लीजिये. फिर इन सभी चीजों को अच्छी तरह से मिला लीजिये. इसके बाद सुबह मंजन करते समय इस मिश्रण को लीजिये और इसमें दो बून्द लौंग का तेल डाल कर इसे अच्छे से मिला लीजिये. बस आपका घरेलू मंजन तैयार हो जाएगा. फिर आप इस मंजन को अपने दांतो पर घिस सकते है. बता दे कि इससे आपकी कैविटी की समस्या हमेशा के लिए दूर हो जायेगी.

इसके अलावा सुबह और शाम को दस ग्राम नारियल का तेल लेकर मुँह में भरिये और दस मिनट तक इसे मुँह में घुमाते रहे. यानि मुँह में इसके कुर्ले करते रहे. फिर दस मिनट बाद इसे थूक दीजिये. बता दे कि यही क्रिया आपको रात को सोते समय भी करनी है. वैसे इस विधि को कन्डोसकर्म भी कहते है. इस विधि से दांतो की नए सिरे से संरचना होती है.

दरअसल आज कल जो भोजन हम खाते है या हमें बाजार में मिलता है, उसमे अत्यधिक केमिकल का छिड़काव होता है. ऐसे में इन केमिकल से बचने के लिए जिस चीज को आप रात को भिगो कर रख सकते है, उसे रात में भिगो दीजिये. किसी भी चीज को भिगोते समय उसमे एक चम्मच सिरका या निम्बू का रस जरूर मिला दे. इससे फल और सब्जियों में जो भी एसिड मिले होंगे वो निकल जायेंगे. जिससे भोजन में मौजूद मिनरल हमें भरपूर और सही मात्रा में प्राप्त होंगे.

इसलिए अब यदि आपके दांतो में कीड़ा लग जाए तो एक बार इन नुस्खों को आजमा कर जरूर देखिएगा. इससे आप दांतो की कैविटी से भी सुरक्षित रहेंगे.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.