आप भी अगर हैं मधुमेह रोगी तो खाया करें मशरूम, होगा बड़ा ही फायदा

0 151

नई दिल्ली: अनियमित जीवनशैली व अधिक स्वाद की चाहत के बढते चलन से जो घातक रोग इस समय समूचे विश्व में तेजी से पैर पसार रहा है जिसे हम डायबिटीज के नाम से जानते है। डायबिटीज को समझने के लिये हमें शुगर को समझना होगा यह हमारे शरीर का श्रेष्ठ ईंधन है, शरीर को अपने प्रत्येक कार्यकलाप के लिये आवश्यक उर्जा इसी शुगर जो ग्लुकोज रुप में परिवर्तित होती रहती है से प्राप्त होती है। खैर आपको यह जानकार हैरानी होगी की मशरूम मधुमेह रोगी के लिए काफी फायदेमंद है।

इसमें विटामिन, मिनरल और फाइबर होता है, साथ ही इमसें फैट, कार्बोहाइड्रेट और शुगर भी नहीं होती जो कि मधुमेह रोगी के लिये जानलेवा है। यह शरीर में इनसुलिन को बनाती है, इसमें लीन प्रोटीन होता है जो कि वजन घटाने में बडा़ कारगर होता है। आपको बताना चाहेंगे की मशरुम एक शुद्ध शाकाहारी भोजन है और इसके साथ ही यह हमारे शरीर के लिए भी फायदेमंद है।

मशरुम में कई ऐसे तत्व होते है जिनसे शरीर को पोषण मिल पाता है। मशरुम में विटामिन-बी, सेलेनियम, कॉपर और पोटेशियम पाया जाता है जो शरीर को निरोगी बनाता है। इसी के साथ ही इसमें आयरन की अधिक मात्रा, और कैलोरी की कमी पायी जाती है। मशरुम के सेवन से हाई ब्लड प्रेशर पर नियंत्रण रहता है और ह्रदय संबंधी बीमारी भी नहीं हो पाती है। मशरूम में विटामिन ‘बी’ होता है जो कि भोजन को ग्‍लूकोज़ में बदल कर ऊर्जा पैदा करता है। मशरूम विटामिन डी का भी एक बहुत अच्छा स्त्रोत माना जाता है। यह विटामिन हड्डियों की मजबूती के लिए बहुत जरूरी होता है।

आपको बता दे की मशरूम का सेवन रक्त में हीमोग्लोबिन के स्तर को बनाये रखता है और सिर्फ इतना ही नहीं इसमें बहुमूल्य फोलिक एसिड प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो खासतौर पर महिलाओं एवं बच्चों के लिये ये सर्वोत्तम आहार है। मशरूम में हाइ न्‍यूट्रियंट्स पाये जाते हैं इसलिये ये दिल के लिये अच्‍छे होते हैं। इसमें कुछ तरह के एंजाइम और रेशे पाए जाते हैं जो कि कोलेस्‍ट्रॉल लेवल को कम करते हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.