जानें माइक्रोवेव ओवन में किन चीजों को गर्म करना कितना होगा सुरक्षित

0 141

आपने अक्सर लोगों को यह कहते सुना होगा कि कभी भी बने हुए खाने को माइक्रोवेव ओवन में दोबारा गर्म नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से भोजन के पोषक तत्व तो खत्म होते ही हैं साथ ही सेहत को भी नुकसान पहुंचता है। अगर आपको लग रहा है कि हम भी आपको यही बताने जा रहे हैं तो आप गलत हैं। जी हां आज हम बात करेंगे ऐसे भोजन की जिसे एक बार बनाने के बाद आप दोबारा भी माइक्रोवेव ओवन में गर्म कर सकते हैं। इसे गर्म करना सेहत के लिहाज से एकदम सेफ है। आइए देर किस बात की, जानते हैं आखिर कौन सी चीज को कितनी देर माइक्रोवेव ओवन में गर्म किया जा सकता है।

माइक्रोवेव, ओवन और गैस पर खाना गर्म करने का तरीका है एकदूसरे से अलग:-

1- क्या आप जानते हैं माइक्रोवेव, ओवन और गैस, तीनों चीजों में खाना गर्म करने की अलग-अलग विधि होती है। उदाहरण के लिए पनीर जैसी डिश को आप माइक्रोवेव या स्टोव पर एक मिनट के लिए गर्म कर सकते हैं। लेकिन वहीं सूजी से बनी चीजों को माइक्रोवेव में दो मिनट के लिए और स्टोव पर पांच से 10 मिनट के लिए गर्म किया जा सकता है।

2- वहीं, दाल जैसे मूंग दाल को आप माइक्रोवेव में दो मिनट के लिए और स्टोव पर पांच मिनट के लिए अच्छी तरह से गर्म करके परोस सकते हैं। वहीं काली दाल और राजमा को भी दो या पांच मिनट के लिए गर्म करके सर्व कर सकते हैं। रही बात टमाटर सूप या अन्य प्रकार के सूप की, तो इन्हें आप 100 डिग्री सेल्सियस पर 10 मिनट के लिए गर्म कर सकते हैं, जब तक इनमें उबाल न आ जाए।

3- बेकरी फूड जैसे केक, मफिन, पाई और टार्ट को आप ओवन में गर्म करके दोबारा इस्तेमाल में ला सकते हैं। इससे यह सॉगी नहीं होंगे, साथ ही यह बिस्कुट और कुकीज में भी स्वाद भर देंगे। अगर आप ज्यादा मात्रा में पिज़्जा गर्म करने जा रहे हैं, तो ओवन का इस्तेमाल बेस्ट है।

खाना गर्म करते समय रखें इन बातों का ध्यान :–

खाने को 100 डिग्री सेल्सियस पर पांच मिनट के लिए ही गर्म करें। माइक्रोवेव में खाना गर्म करने के लिए हमेशा सेरैमिक प्लेट या कटोरी का ही इस्तेमाल करें। बेक किए आइटम्स, रोस्ट चिकन, सब्जी और कैसेरॉल्स को आप ओवन में हल्का गर्म कर सकते हैं। बचे हुए खाने को अगर आप दोबारा गर्म करने जा रहे है, तो 165 डिग्री फेहरनहाइट पर इन्हें गर्म करें या एक उबाल आने तक का इंतजार करें।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.