सेहत के लिए नींबू का सेवन बेहद है लाभदायक

0 203

नई दिल्ली: रोगों से बचे रहने के लिए हम जितने संभव प्रयास हो सकते है कर रहे हैं। खानपान से लेकर आदतों में आवश्यक परिवर्तन तक। इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए चाय तथा काढ़े तक का सेवन कर रहे हैं। एक और चीज़ है जिसे आप आहार का भाग बनाकर कई प्रकार के रोगों से दूर रह सकते हैं तथा वो है नींबू। जी हां नींबू का उपयोग केवल खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए ही नहीं, बल्कि और भी बेहद ही कारणों से किया जाता है। हमारी सेहत के लिए नींबू का सेवन बेहद ही लाभदायक है।

वही नींबू का रस पानी में मिलाकर गरारा करने से गला खुल जाता है। खांसी-जुकाम जैसे संक्रामक रोगों से बचाव के लिए नींबू का सेवन करना चाहिए। नींबू में एंटी ऑक्सीडेंट तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं, जो बॉडी के रोग प्रतिरोधक क्षमता को स्ट्रांग करते हैं। बैक्टीरिया तथा वायरस के कारण फैलने वाले रोगों से बचाव के लिए नींबू के रस का सेवन करना चाहिए। साथ ही एक गिलास गर्म पानी में नींबू डाल कर पीने से पाचन क्रिया अच्छी रहती है। पेट बिगड़ने पर, कब्ज, दस्त होने पर नींबू का रस पीने से काफी राहत प्राप्त होती है।

इसके साथ ही काफी अधिक थकान महसूस होने पर एक गिलास पानी में नींबू निचोड़कर पिएं। इससे एनर्जी प्राप्त होगी तथा शरीर की फिटनेस भी बनी रहेगी। वही नींबू पानी पीने से इम्यूनिटी बढती है, जिससे घाव शीघ्र ही स्वस्थ होते हैं। साथ ही नींबू को अपनी डाइट में सम्मिलित करने से चेहरे की रंगत में निखार आता है। नींबू का छिलका कोहनी पर रगडऩे से कोहनी का कालापन दूर होता है। इसी के साथ आप इन उपायों से स्वस्थ रह सकते है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.