बहुत काम के हैं नींबू के छिलके, फेंकने से पहले इस तरह करें उपयोग

0 38

नई दिल्ली : नींबू विटामिन C के साथ ही कई पोषक तत्वों से भरा होता है जिसका सेवन सेहत के लिए अच्छा रहता है। नींबू के रस में कई ऐसे पोषक तत्व होते हैं, जो सेहत के लिए फायदेमंद माने जाते हैं। खाने के अलावा इसका इस्तेमाल हम ब्यूटी रूटीन या फिर अन्य चीजों में भी करते हैं। देखा जाता है कि नींबू के रस का इस्तेमाल करने के बाद इसके छिलके को फेंक दिया जाता है। यह नींबू का छिलका भी बहुत काम का होता है जिसे फेंकने की गलती नहीं करनी चाहिए। बेस्ट क्लीनर होने के साथ-साथ नींबू के छिलके का उपयोग बदबू दूर करने के लिए किया जाता है। नींबू के छिलके को कई तरह से काम में लिया जा सकता है।

किचन में आने वाली चीटियों से अगर आप परेशान हैं तो नींबू के छिलकों का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप नींबू के छिलके को खिड़की, दरवाजे और अन्य जगहों पर जहां से चीटियां आती हैं, उन जगहों पर रख दें। नींबू के छिलके के इस्तेमाल से चीटियां किचन में नहीं आएंगी।

कॉफी मग में अगर दाग लग गए हैं तो उसे हटाने के लिए नींबू के छिलके का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए नींबू के छिलके के एक भाग को दाग वाले कॉफी मग में डालें और पानी डाल दें। अब इसे एक घंटे के लिए छोड़ दें और फिर वापस कपड़े से साफ कर दें।

नींबू का छिलका ओरल हेल्थ के लिए भी लाभकारी हो सकता है। इस विषय पर जापान में शोध किया गया। इस शोध के अनुसार, नींबू के छिलके में कई जरूरी कंपाउंड पाए जाते हैं, जैसे 8-गेरानियोक्लिप्सोलारेन, 5-गेरानियोक्लिप्सोलारेन, 5-गेरानायलोक्सी, 7-मेथोक्साइकॉमरिन और फ्लोरिन। ये सभी तत्व संयुक्त रूप से मुंह के बैक्टीरिया को मारने के साथ-साथ उन्हें दोबारा पनपने से रोकने में मदद कर सकते हैं।

क्लीन करने के लिए माइक्रोवेव सेफ बाउल को आधे पानी से भर दें और उसमें नींबू के छिलकों को मिलाएं। अब इसे 5 मिनट तक गर्म करें, जब तक इसमें उबाल न आने लगे। उबलने के दौरान पानी से भाप आएगी। कुछ देर बाद गर्म पानी के बाउल को बाहर निकाल लें और एक साफ कपड़े से माइक्रोवेव को साफ कर दें। इससे गंदगी और बदबू दोनों ही गायब हो जाएंगी।

तांबा, पीतल और स्टील के बर्तन हम खूब इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में नींबू के छिलके को इन्हें पॉलिश करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए नमक में एक नींबू के टुकड़े को डुबो दें। आप चाहें तो इसमें बेकिंग सोडा का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। नींबू के छिलके को प्रभावित जगहों पर रब करें और पांच मिनट के लिए छोड़ दें। अब गुनगुने पानी से इसे साफ कर दें।

घर पर सब्जी काटने के लिए हम अक्सर कटिंग बोर्ड का इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में इसे सिर्फ पानी से साफ करने के बजाय नींबू के छिलके का इस्तेमाल करें, क्योंकि इसमें एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं। कीटाणुरहित करने के बाद सतह पर नींबू के छिलके को रब करें और कुछ मिनटों के लिए छोड़ दें, फिर इसे साफ कर दें।

सर्दियों में कमरा शुष्क गर्मी से भर जाए तो पानी के एक बर्तन में नींबू के छिलकों को डालें और हवा को नम और सुगंधित करने के लिए सबसे कम स्टोव-टॉप सेटिंग को सेट कर दें। इससे हवा में नमी बनी रहेगी और आप रिफ्रेश महसूस करेंगी।

नींबू एक नैचुरल स्किन लाइटनर है क्योंकि इसमें साइट्रिक एसिड होता है जो एक ब्लीचिंग एजेंट का काम करता है। ब्यूटी रूटीन में नींबू का रस अक्सर इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन इसके छिलके फेंकने को बजाय आप स्किन लाइटनर के रूप में इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आप चाहें तो अपनी कोहनी और एड़ी की स्किन को साफ कर सकते हैं। यह पोर्स को टाइट करने का काम करते हैं।

नींबू के छिलके को इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले इसे छोटे-छोटे टुकड़ों में काट कर धूप में सूखने के लिए छोड़ दें। जब यह अच्छी तरह सूख जाए तो मिक्सर में डालकर पीस लें। अब इस मिश्रण को एक सूखे बर्तन में निकाल लें। नींबू के छिलके का पाउडर स्टोर करने के लिए किसी एयर टाइट कंटेनर में रख दें। अब इस पाउडर का इस्तेमाल लिप बाम, क्लीन्जर या फिर फेस मास्क के लिए कर सकती हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.