लविवि ने रचा इतिहास, बना राज्य का पहला ग्रेड ए + +’ रैंकिंग वाला विश्वविद्यालय, सीएम योगी ने दी बधाई

0 276

लखनऊ: राष्ट्रीय मूल्यांकन और प्रत्यायन परिषद ने लखनऊ विश्वविद्यालय को A++ रेटिंग से सम्मानित किया है। लखनऊ विश्वविद्यालय उत्तर प्रदेश में A++ ग्रेड प्राप्त करने वाला पहला विश्वविद्यालय बन गया है। NAAC की टीम ने 21 जुलाई को लखनऊ विश्वविद्यालय परिसर का दौरा किया और 23 जुलाई को मूल्यांकन पूरा किया गया। पहली बार, NAAC ने तीन दिवसीय मूल्यांकन के बाद विश्वविद्यालय को A++ ग्रेड से सम्मानित किया। यह LU NAAC ग्रेड में एक महत्वपूर्ण सुधार है; पहले, विश्वविद्यालय को केवल बी+ तक के ग्रेड मिलते थे।

आपको बता दें कि लखनऊ विश्वविद्यालय पिछले ढाई साल से नैक द्वारा मूल्यांकन किए गए हर पैरामीटर पर काम कर रही है और कॉलेज में जरूरी सुधार किए गए हैं. नतीजतन, विश्वविद्यालय का NAAC ग्रेड आसमान छू गया, जिसने इतिहास रच दिया। नैक ग्रेडिंग टीम ने प्रशासनिक ब्लॉक, पुस्तकालय, छात्रावास और विश्वविद्यालय के अन्य वर्गों का मूल्यांकन किया। एलयू के प्रवक्ता दुर्गेश श्रीवास्तव के मुताबिक, नैक टीम ने सिफारिश की थी कि यूनिवर्सिटी के कोऑपरेटिव लेंडिंग लाइब्रेरी में रीडिंग रूम बनाया जाए.

मंगलवार को नैक की टीम ने एलयू ग्रेड जारी किया और रिपोर्ट लखनऊ विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर आलोक कुमार राय को सौंपी गई. रिपोर्ट्स के मुताबिक नैक की टीम ने लखनऊ के नेशनल पीजी कॉलेज का भी मूल्यांकन किया और इस बार कॉलेज का ग्रेड गिर गया. नेशनल पीजी कॉलेज को बी++ एक्रेडिटेशन मिला है।

लखनऊ विश्वविद्यालय को राष्ट्रीय मूल्यांकन एवं प्रत्यायन परिषद (नैक) द्वारा ‘ग्रेड ए + +’ रैंकिंग प्रदान किए जाने पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने विश्वविद्यालय परिवार एवं प्रदेशवासियों को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं दी हैं। उन्होंने कहा कि लखनऊ विश्वविद्यालय प्रदेश का पहला राज्य विश्वविद्यालय है, जिसने यह उपलब्धि हासिल की है। नैक द्वारा विश्वविद्यालय को ‘ग्रेड ए + +’ रैंकिंग प्रदान किया जाना प्रदेशवासियों के लिए गर्व की बात है।

मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि राज्यपाल एवं कुलाधिपति आनन्दीबेन पटेल के मार्गदर्शन में राज्य के सभी विश्वविद्यालय एवं उच्च शिक्षा संस्थान बेहतर श्रेणी प्राप्त करने के लिए प्रयासरत हैं। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि लखनऊ विश्वविद्यालय की यह उपलब्धि राज्य के अन्य विश्वविद्यालयों तथा महाविद्यालयों को नैक में उत्कृष्ट रैंकिंग हासिल करने के लिए प्रेरित करेगी।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.