मजबूत होने के लिए झूठ बोलना, कमजोर होने की तुलना में कहीं अधिक बुरा है : कोहली

0 179

नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान विराट कोहली के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में शतक लगाए तीन साल से अधिक का समय बीत गया है और उनके फॉर्म को लेकर हर मिनट चर्चा जारी है। कोहली इंग्लैंड के दौरे पर अर्धशतक भी नहीं बना पाए और फिर उन्हें वेस्टइंडीज और जिम्बाब्वे के खिलाफ सीमित ओवरों की श्रृंखला के लिए आराम दिया गया। ब्रॉडकास्टर स्टार स्पोर्ट्स के साथ एक साक्षात्कार में, कोहली ने कहा कि कुछ महीने पहले उनकी तीव्रता गायब हो गई थी और इसे वापस पाने के लिए उन्हें एक ब्रेक की जरूरत थी।

कोहली ने कहा, “10 साल में पहली बार, मैंने एक महीने तक बल्ले को नहीं छुआ। मुझे एहसास हुआ कि मैं हाल ही में अपनी तीव्रता को पाने की कोशिश कर रहा था। आप जानते हैं कि आप ऐसा कर सकते हैं, आप प्रतिस्पर्धी हैं और आप कह रहे हैं कि मेरे पास तीव्रता है लेकिन आपका शरीर आपको रुकने के लिए कह रहा है और यह आपको एक ब्रेक लेने और पीछे हटने के लिए कह रहा है। मुझे एक ऐसे व्यक्ति के रूप में देखा जाता है जो मानसिक रूप से बहुत मजबूत है और मैं हूं। हर किसी की एक सीमा होती है और आपको जरूरत होती है उस सीमा को पहचानने के लिए अन्यथा चीजें आपके लिए बिगड़ सकती हैं।”

कोहली ने कहा, “इस दौर ने मुझे बहुत कुछ सिखाया, आप कई चीजें जानते हैं जिन्हें मैं सतह पर नहीं आने दे रहा था। जब यह सामने आया, तो मैंने इसे गले लगा लिया। मुझे यह स्वीकार करने में कोई शर्म नहीं है कि मैं मानसिक रूप से नीचे महसूस कर रहा था, यह महसूस करना एक सामान्य बात है। लेकिन हम बोलते नहीं हैं क्योंकि हम हिचकिचाते हैं, हम नहीं चाहते कि हमें मानसिक रूप से कमजोर या कमजोर लोगों के रूप में देखा जाए। मेरा विश्वास करो, मजबूत होने के लिए झूठ बोलना कमजोर होने की तुलना में कहीं अधिक बुरा है।”

अपनी तीव्रता के बारे में आगे बात करते हुए, कोहली ने कहा, “मैं एक ऐसा व्यक्ति हूं जो जागता है और महसूस करता है कि चलो देखते हैं कि मेरे लिए आज दिन में क्या है और मैं दिन भर जो कुछ भी कर रहा हूं, उसे पूरी उपस्थिति, भागीदारी और खुशी के साथ कर रहा हूं। लोग मुझसे बहुत पूछते हैं कि आप मैदान पर तीव्रता के साथ कैसे आगे बढ़ते हैं। मैं उन्हें सिर्फ इतना बताता हूं कि मुझे खेल खेलना पसंद है और मुझे इस तथ्य से प्यार है कि मेरे पास बहुत कुछ है योगदान करने के लिए और मैं मैदान पर अपना शत-प्रतिशत दूंगा।”

कोहली रविवार को एशिया कप 2022 में पाकिस्तान के खिलाफ एक्शन में दिखाई देंगे। यह उनके करियर का 100वां टी-20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबला भी होगा।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.