मडगांव-पणजी राष्ट्रीय राजमार्ग जुआरी नदी पर बना पुल, देश का सबसे चौड़ा पुल होगा

0 93

पणजी: केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी बृहस्पतिवार की शाम को गोवा में जुआरी नदी पर बने नए पुल के पहले चरण का उद्घाटन किया । मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने यह जानकारी दी। केबल आधारित यह पुल गोवा की राजधानी से लगभग 15 किलोमीटर दूर मडगांव-पणजी राष्ट्रीय राजमार्ग पर कोरटालिम गांव में जुआरी नदी पर स्थित है। सरकार का दावा है कि पूरी तरह से बनकर तैयार होने के बाद यह पुल देश का सबसे चौड़ा पुल होगा। इसे उत्तर और दक्षिण गोवा के बीच अहम संपर्क मार्ग बताया जा रहा है।

मुख्यमंत्री सावंत ने संवाददाताओं को बताया कि केंद्रीय मंत्री गडकरी बृहस्पतिवार शाम को स्थल पर निर्धारित एक समारोह के दौरान पुल के पहले चरण का उद्घाटन किया । उन्होंने कहा कि पुल को बृहस्पतिवार आधी रात से यातायात के लिए खोल दिया । सावंत ने बताया कि यह पुल उत्तर और दक्षिण गोवा के जिलों के बीच यात्रा के समय में कमी लाएगा। उन्होंने कहा कि जुआरी नदी पर स्थित पुराना पुल, जिसका निर्माण 1980 के दशक में किया गया था, राष्ट्रीय राजमार्ग पर बढ़ते यातायात का बोझ ढोने में नाकाम साबित हो रहा है। नया पुल बम्बोलिम (उत्तर गोवा) और वेरना (दक्षिण गोवा) के बीच 13.2 किलोमीटर की दूरी को कवर करने वाली 2,530 करोड़ रुपये की परियोजना का हिस्सा है। नये जुआरी पुल का निर्माण कर रही कंपनी दिलीप बिल्डकॉन लिमिटेड ने कहा है कि आठ लेन की इस परियोजना का काम अप्रैल 2023 तक पूरा होने की उम्मीद है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.