जिलाधिकारी मंदिरों को चिन्हित कर बनाएं कैटेगरी : मुख्य सचिव

0 289

देहरादून: मुख्य सचिव डॉ. एस.एस. संधु ने कुमाऊं क्षेत्र के सभी जिलाधिकारियों को अपने-अपने क्षेत्र के महत्वपूर्ण मंदिरों का भ्रमण कर प्लान तैयार करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा है कि इन मंदिरों को चिन्हित कर महत्वपूर्ण और अतिमहत्वपूर्ण कैटेगरी बनाएं।

बुधवार को सचिवालय में मुख्य सचिव ने मानसखंड कॉरिडोर के विकास के संबंध में बैठक की। इस दौरान मुख्य सचिव ने जिलाधिकारियों को संबंधित विभागों के साथ अपने क्षेत्र के मंदिरों का भ्रमण कर प्लान तैयार करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सभी मंदिरों को कैटेगरी में बांटते हुए, कैटेगरी ‘ए‘ में अतिमहत्वपूर्ण मंदिरों एवं पर्यटन स्थलों को रखें। कैटेगरी ‘बी‘ में ऐसे मंदिरों को चयनित किया जाए, जिनमें पर्यटन की दृष्टि से काफी अधिक संभावना है। साथ ही कैटेगरी ‘सी‘ में अन्य मंदिरों व पर्यटक स्थलों को शामिल कर भविष्य में कार्य किया जाना है।

मुख्य सचिव ने सभी जिलाधिकारियों को इन क्षेत्रों का मास्टर प्लान तैयार करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि मास्टर प्लान में समस्त प्रकार की अवस्थापना सुविधाओं का ख्याल रखा जाए, जिससे भविष्य में आने वाली समस्याओं से बचा जा सके। सड़कों का चौड़ीकरण, फॉरेस्ट क्लीयरेंस, पार्किंग की व्यवस्था, बिजली-पानी एवं सफाई की उचित व्यवस्था के लिए प्लान तैयार करने को कहा।

मुख्य सचिव डॉ संधु ने चारधाम और मानसखंड कॉरिडोर के अन्तर्गत आने वाले ऐसे मंदिरों और पर्यटन स्थलों, जिनमें अत्यधिक श्रद्धालु और पर्यटक आते हैं उनके आसपास के क्षेत्रों में नए पर्यटक स्थल विकसित करने को कहा। मुख्य सचिव ने रोप-वे प्रोजेक्ट्स को भी साथ-साथ शुरू करते हुए कार्यों में तेजी लाने के निर्देश दिए।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.