पेशावर विस्फोट में मरियम ने इमरान के करीबी पूर्व ISI प्रमुख पर लगाए गंभीर आरोप

0 71

इस्लामाबाद : पाकिस्तान के पेशावर की मस्जिद में हुए आतंकी हमले में मरने वालों की संख्या 101 तक पहुंच गयी है। हमले को लेकर पाकिस्तान में आंतरिक राजनीति भी तेज हो गयी है। प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ की भतीजी एवं पाकिस्तान मुस्लिम लीग की नेता मरियम नवाज शरीफ ने पेशावर विस्फोट के मसले पर पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान के करीबी पूर्व आईएसआई प्रमुख पर गंभीर आरोप लगाए हैं।

पाकिस्तान में अशांत खैबर पख्तूनख्वा प्रांत के पेशावर में पुलिस लाइंस इलाके की एक मस्जिद में सोमवार को नमाज के ठीक बाद दोपहर 1.40 बजे एक आत्मघाती हमलावर ने खुद को उड़ाकर धमाका कर दिया था। इस धमाके की आवाज दो किलोमीटर दूर तक सुनाई दी थी। पेशावर पुलिस लाइंस में मौजूद लोगों के मुताबिक विस्फोट के बाद आसमान में धूल और धुएं का गुबार छा गया। सुरक्षा अधिकारियों के मुताबिक आत्मघाती हमलावर मस्जिद में नमाज के दौरान सबसे आगे की लाइन में था। नमाज पढ़ने के बाद उसने स्वयं को उड़ा लिया। घटना के बाद चारों ओर शव पड़े दिखे। इस हमले की जिम्मेदारी तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (टीटीपी) ने ली है। टीटीपी के मारे गए कमांडर उमर खालिद खुरासानी के भाई ने दावा किया कि आत्मघाती हमला उसके भाई की मौत का बदला लेने के लिए किया गया, जो पिछले साल अगस्त में अफगानिस्तान में मारा गया था। पाकिस्तानी तालिबान के नाम से जाने वाले टीटीपी ने इससे पहले भी पाकिस्तान में सुरक्षा बलों को निशाना बनाते हुए कई आत्मघाती हमले किए हैं।

अब इस विस्फोट के मामले में पुलिस ने बताया है कि हमलावर पुलिस की वर्दी में मस्जिद में आया था। अब तक हादसे में 101 लोगों की मौत हो चुकी है और दो सौ से ज्यादा लोग घायल हुए हैं। मृतकों में अधिकतकर पुलिसकर्मी हैं। खैबर पख्तूनख्वा के पुलिस चीफ मोअज्जम जाह अंसारी ने गुरुवार को बताया कि हमलावर आत्मघाती था और एक सीसीटीवी फुटेज से पता चला है कि वह पुलिस की वर्दी पहने हुए था। उसने मास्क एवं हेलमेट भी लगाया हुआ था। हमलावर का सिर बरामद हो गया है। साथ ही एक बॉल बीयरिंग भी बरामद हुआ है, जो सुसाइड जैकेट में इस्तेमाल किया जाता है। पुलिस ने बताया कि हमलावर जिस मोटरसाइकिल से आया था, उसका पता चल गया है। विस्फोट के लिए 10 किलो से अधिक विस्फोटक, टीएनटी इस्तेमाल किया गया था। जिसकी वजह से धमाका इतना तेज हुआ कि मस्जिद की छत और दीवारें भी गिर गईं। इस कारण ही मरने वालों की संख्या इतनी ज्यादा पहुंच गई।

पेशावर बम विस्फोट को लेकर पाकिस्तान में आंतरिक राजनीति भी शुरू हो गयी है। पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की बेटी मरियम नवाज ने पूर्व आईएसआई चीफ जनरल फैज हामिद पर गंभीर आरोप लगाए और उन्हें पेशावर हमले के लिए जिम्मेदार ठहराया। मरियम नवाज ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान के करीबी जनरल फैज हामिद पेशावर में बतौर आर्मी कमांडर तैनात थे और उन्होंने ही आतंकवादियों के लिए रास्ते खोले। मरयम नवाज ने कहा कि वह इमरान खान के आंख, हाथ और कान होते थे, अगर वह पाकिस्तान के हाथ, कान और आंखें होते तो आज हालात अलग होते। मरियम नवाज ने सवाल उठाये कि फैज हामिद ने क्यों कहा कि आतंकवादी हमारे भाई हैं और उन्हें पाकिस्तान आने का न्योता दिया। क्यों उन्होंने खूंखार आतंकियों को जेल से रिहा किया?

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.