मोदी सरकार का शादीशुदा लोगों को बड़ा झटका, 1 अप्रैल से बंद होने वाली है ये स्कीम

0 79

नई दिल्ली: सरकार ने लोगों के लिए कई योजनाएं लागू की हैं, ताकि बच्चे ही नहीं, सीनियर सिटीजंस भी योजनाओं का लाभ उठा सकें. सीनियर सिटीजंस नागरिकों के लिए कई योजनाएं हैं, जिनमें बेहतर ब्याज दिया गया है. ताकि उन्हें अधिक लाभ मिल सके. इस समय पर एक सरकारी स्कीम में आपको हर महीने 18,500 रुपये का फायदा मिल रहा है, लेकिन 1 अप्रैल के बाद आप इस योजना का फायदा नहीं ले पाएंगे. मोदी सरकारी की तरफ से यह योजना बंद हो जाएगी.

बता दें इस योजना का नाम प्रधानमंत्री वय वंदना योजना है. इस योजना का लाभ आप 1 अप्रैल तक ही उठा सकते हैं. इस योजना में 7.4 प्रतिशत तक का ब्‍याज मिलता है.

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना इस स्कीम को खास सीनियर सिटीजंस के लिए बनाया गया है, लेकिन यह योजना 1 अप्रैल 2023 से बंद हो जाएगी. इस स्कीम में अधिकतम निवेश 15 लाख रुपये कर सकते है. इसमें आप 10 सालों तक निवेश करते हैं और मैच्योरिटी पूरी होने के बाद आपको पूरी रकम मिल जाती है. इस योजना में निवेश की गई राशि पूरी तरह से सेव रहती है और आप इस योजना को मैच्योरिटी पूरी होने से पहले भी बंद करवा सकते हैं.

अगर कोई भी पति-पत्नी इस स्कीम में 15 लाख का निवेश करता है यानी कुल 30 लाख का निवेश करते हैं तो इस पर आपको 7.40 फीसदी की दर से ब्याज का फायदा मिलता है. इस राशि पर आपको सालाना 222000 रुपये की इनकम ब्याज से होती है. अगर इस ब्याज की राशि को 12 महीनों में बांटा जाए तो हर महीने 18500 रुपये आपको मिलेंगे और यह राशि पेंशन के रूप में आपके खाते में आएगी.

अगर सिर्फ एक व्यक्ति ही इस स्कीम में निवेश करना चाहता है तो आप अधिकतम 15 लाख का निवेश कर सकते हैं, जिस पर आपको सालाना 111000 रुपये ब्याज के रूप में मिलेंगे यानी हर महीने आपके खाते में 9250 रुपये आएंगे.

इस योजना का मैच्योरिटी पीरियड 10 साल है. आप 10 सालों के लिए इस स्कीम में पैसा लगा सकते हैं. अगर आप 10 सालों के लिए इसमें पैसा लगाते हैं तो आपको 10 सालों के बाद आपका निवेश किया हुआ पैसा वापस मिल जाता है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.