PM मोदी ने जारी की PM किसान योजना की 13वीं किस्त, ऐसे करें चैक

0 99

बेलगावी : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कर्नाटक के बेलगावी में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 13वीं किस्त जारी कर दी है। बीते लंबे समय से देशभर के करोड़ों किसान 13वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार कर रहे थे। उनका यह इंतजार खत्म हो चुका है। देशभर के 8 करोड़ से ज्यादा किसानों के खाते में डीबीटी के माध्यम से पैसों को ट्रांसफर किया गया। इस दौरान सरकार ने किसानों के खाते में 16 हजार करोड़ से ज्यादा राशि को ट्रांसफर किया है।

भारत सरकार ने पिछली बार नई दिल्ली में आयोजित किसान सम्मान सम्मेलन में 12वीं किस्त के पैसों को जारी किया था। इसके बाद से कई किसान लंबे समय से 13वीं किस्त का इंतजार कर रहे थे। अनुमान लगाया जा रहा था कि भारत सरकार किस्त के पैसों को जनवरी माह या फरवरी महीने के पहले सप्ताह में जारी कर सकती है।

हालांकि, ऐसा हुआ नहीं। आज भारत सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 13वीं किस्त को जारी कर दी है। ऐसे में देशभर के करोड़ों किसान 13वीं किस्त का लाभ पाने के बाद काफी खुश हैं। आप मैसेज के जरिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 13वीं किस्त के ट्रांसफर होने के स्टेटस को चेक कर सकते हैं। अगर आपके खाते में किस्त के पैसे आए हैं। इस स्थिति में आपके मोबाइल पर मैसेज आया होगा।

आप पासबुक एंट्री कराकर भी इस बारे में पता कर सकते हैं कि आपके खाते में किस्त के पैसे ट्रांसफर हुए हैं या नहीं। पासबुक एंट्री कराते समय उसमें सरकार द्वारा भेजे गए 2 हजार रुपये की एंट्री आ जाएगी। अगर ऐसा नहीं होता है। इस स्थिति में आपके खाते में सरकार ने पैसे नहीं भेजे हैं। आप अपने नजदीकी एटीएम में विजिट करके अपना मिनी स्टेटमेंट निकाल सकते हैं। मिनी स्टेटमेंट के जरिए आपको पता चल जाएगा कि आपके खाते में किस्त के पैसे ट्रांसफर हुए हैं या नहीं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.