कान पर तिल को माना जाता है खास, जानिए क्या होता है कान के इन जगहों पर तिल का मतलब

0 1,585

नई दिल्ली: सामुद्रिक शास्त्र अन्य सभी शास्त्रों से बहुत अलग है। इस शास्त्र के अनुसार किसी भी व्यक्ति के अंगों की संरचना या उन पर बने निशानों को देखकर बताया जाता है कि किस व्यक्ति का स्वभाव, व्यवहार और भविष्य कैसा होगा? इसमें नाक, कान, आंख और गले की संरचना को देखकर भी प्रकृति की गणना की जाती है। ऐसा माना जाता है कि जिन लोगों के कान पर तिल होता है वे बहुत खास होते हैं। किसी व्यक्ति के चेहरे पर तिल न केवल सुंदरता का प्रतीक होते हैं, बल्कि ये व्यक्ति की भविष्य की घटनाओं का भी संकेत देते हैं। आपके माथे, नाक, होंठ, भौहें, गले, गाल के दोनों किनारों पर या आंखों पर नीचे तिल, हर तिल आपके व्यक्तित्व के बारे में बताता है। आज हम आपको कान पर तिल होने का मतलब बताएंगे।

1. दाहिने कान पर तिल

समुद्र शास्त्र के विद्वानों का मानना ​​है कि दाहिने कान पर तिल होना सौभाग्य की निशानी है। यह तिल व्यक्ति में समझ, सहनशीलता और भावुकता को बढ़ाता है। कहा जाता है कि ऐसे लोग बहुत गुस्से वाले होते हैं। ये छोटी-छोटी बातों पर भी बहुत रोते हैं। ऐसे लोगों को कोशिश करनी चाहिए कि इस तिल को छुपा कर रखें।

2. कान के ऊपरी हिस्से पर तिल

कान के ऊपरी हिस्से पर तिल होने का मतलब है कि ऐसे लोग बहुत गर्म स्वभाव के होते हैं। ऐसे लोग हर छोटी-छोटी बात पर भी आसानी से नाराज हो जाते हैं। उनके नखरे भी कमाल के हैं। वहीं दूसरी ओर समुद्र विज्ञान के अनुसार जिन लोगों के कान के ऊपरी हिस्से पर तिल होता है वे बहुत बुद्धिमान होते हैं।

3. कान के पिछले हिस्से पर तिल

समुद्र विज्ञान के जानकारों के अनुसार अगर किसी व्यक्ति के कान के पिछले हिस्से पर तिल मौजूद हो तो ऐसे लोगों को समाज में काफी सम्मान मिलता है। इनकी कल्पना शक्ति भी बहुत अच्छी होती है। इन लोगों की खास बात यह है कि इनकी मजबूत इच्छाशक्ति इन्हें काफी आगे तक ले जाती है। साथ ही ऐसे लोग बहुत ईमानदार होते हैं।

बायें कान पर तिल का अर्थ:

समुद्रशास्त्र में बायें कान पर तिल वाले लोगों को चतुर माना जाता है। कहा जाता है कि ऐसे लोग बहुत बुद्धिमान होते हैं। ऐसा कहा जाता है कि ऐसे लोगों में आत्म-सम्मान की भावना अधिक होती है। इन्हें किसी से कुछ भी लेना, उपहार और पैसा आदि लेना पसंद नहीं होता है। ये किसी को कुछ देने की कोशिश करते हैं लेकिन किसी से कुछ नहीं लेते। ऐसे लोग बहुत खुश होते हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.