घर में नहीं टिकता है पैसा, बनी रहती है आर्थिक तंगी तो आजमाएं वास्तु के ये 7 आसान उपाय

0 74

नई दिल्ली : अक्सर लोगों की शिकायत होती है कि वे बहुत मेहनत करके पैसा कमाते हैं, लेकिन ये पैसा उनके पास ज्यादा दिन तक नहीं टिक पाता है। घर में धन आता है और चला जाता है। यानी पैसा तो खूब आता है, लेकिन किसी न किसी वजह से वो खर्च भी हो जाता है।

यदि आपके साथ भी ऐसा होता है और लाख कोशिश करने के बाद भी घर में पैसा नहीं टिक पाता है, तो इसका एक कारण वास्तु दोष भी हो सकता है। वास्तु शास्त्र के जानकारों का मानना है कि हमारे घर में कुछ ऐसे वास्तु दोष या चीजें होती हैं, जिनकी वजह से भी घर में पैसा नहीं रुकता है। वास्तु दोष की वजह से व्यक्ति चाहकर भी धन का संचय नहीं कर पाता है।

इस दिशा में रखें तिजोरी : वास्तु शास्त्र के अनुसार घर के उत्तरी हिस्से में कुबेर का निवास माना जाता है, इसलिए तिजोरी रखने का कमरा भी उत्तर दिशा में होना श्रेष्ठ माना जाता है। इसके अलावा यदि आप अलमारी में धन रखते हैं तो उसके मध्य या ऊपरी में भाग में रखें। निचले हिस्से में न रखें।

तिजोरी में स्थापित करें ये चीजें : वास्तु के अनुसार, तिजोरी में शुभ यंत्र जैसे- व्यापार वृद्धि यंत्र, महालक्ष्मी यंत्र, बीसा यंत्र रखना शुभ होता है। इससे घर की तिजोरी कभी खाली नहीं होती है।

मां लक्ष्मी और कुबेर की मूर्ति स्थापित करें : यदि लाख कोशिशों के बावजूद घर में पैसा नहीं रुक रहा है, तो पूजा घर में धन की देवी लक्ष्मी और कुबेर देव की मूर्ति स्थापित करें। साथ ही इनकी नियमित पूजा करें। इस उपाय को करने से घर में कभी रुपए-पैसों की कमी नहीं होगी।

जूते बर्तन न रखें : अक्सर लोग रात में खाना खाने के बाद जूठे बर्तन ऐसे ही रसोई घर में छोड़ देते हैं और सुबह उठकर साफ करते हैं। वास्तु के अनुसार ऐसा करना अशुभ माना जाता है। जिन घर घरों में रात के समय जूठे बर्तन छोड़ दिए जाते हैं वहां मां लक्ष्मी कभी नहीं टिकती हैं। इसलिए रात में बर्तन धूल कर हो सोएं।

घर को हमेशा साफ रखें : कहा जाता है कि जिन घरों में गंदगी होती है, वहां पर लक्ष्मी कभी निवास नहीं करती हैं। इसलिए हमेशा घर को साफ सुथरा रखें। इस बात का भी ध्यान रखें कि घर की पूर्व-उत्तर दिशा में कभी कूड़ा-कचरा नहीं रखना चाहिए, इस दिशा को मंदिर का स्थान माना गया है।

घर में रखें दक्षिणवर्ती शंख रखें : यदि आप धन संबंधित समस्याओं से परेशान हैं, तो पूजा घर में दक्षिणावर्ती शंख रखें। साथ ही नियमित पूजा करने के दौरान शंख बजाएं। ऐसा करने से घर में मां लक्ष्मी का वास होता है और धन संबंधित परेशानी दूर होती है।

सूखे हुए फूल : वास्तु शास्त्र के अनुसार, पूजा घर में कभी भी सूखे हुए फूल या माला नहीं रखना चाहिए। सूखे हुए या बासी फूलों को तुरंत पूजा घर से हटा देना चाहिए। घर में बासी फूल माला रखने से मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं और घर में दरिद्रता आती है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.