Monkeypox: मंकीपॉक्स के बढ़ते खतरे के बीच केंद्र ने राज्यों के लिए जारी की गाइडलाइंस, 24 देशों में फैला संक्रमण

0 395

नई दिल्ली: दुनिया के कई देशों में मंकीपॉक्स का खतरा लगातार बढ़ता जा रहा है। लोगों में यह वायरस तेजी से फैल रहा है।चेचक कहे जाने वाले प्रजाति की ही इस बीमारी का बड़ी संख्या में लोग शिकार हो रहे है। इस बीच बढ़ते खतरे को देखते हुए स्वास्थ्य मंत्रालय ने भारत में मंकीपॉक्स के खतरे को देखते हुए सभी राज्यों के लिए गाइडलाइंस जारी की है। स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से मंगलवार को जारी गाइडलाइन के मुताबिक मंकीपॉक्स से संक्रमित मरीजों पर पूरे 21 दिनों तक नजर रखी जाएगी.

हालांकि राहत की बात यह है कि भारत में अभी तक इस बीमारी का कोई मामला सामने नहीं आया है, लेकिन एहतियाती कदम उठाते हुए सरकार ने इस बीमारी के प्रबंधन को लेकर यह गाइडलाइन जारी की है. इस बीमारी के बारे में ज्यादा से ज्यादा लोगों तक जानकारी पहुंचाने के लिए दिशा-निर्देशों पर विशेष ध्यान दिया गया है, ताकि संक्रमण का कोई मामला सामने आए तो उसकी पहचान कर समय रहते उससे दूरी बना ली जाए. . जैसे कि बीमार व्यक्ति की किसी भी सामग्री के संपर्क में आने से बचना, संक्रमित रोगी को दूसरों से अलग करना, हाथ की स्वच्छता और रोगियों की देखभाल करते समय उचित व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण (पीपीई) का उपयोग करना।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इन दिनों मंकीपॉक्स की बीमारी पूरी दुनिया में तेजी से फैल रही है. अब तक 24 देशों में इसके मामले सामने आ चुके हैं। बताया जा रहा है कि इन देशों में सामने आए मामलों की संख्या 400 को पार कर गई है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.