Monsoon Alert: आज इन राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट, जानिए क्या है आपके राज्य का हाल?

0 290

नई दिल्ली: मौसम का हाल जानने के बाद बारिश का सिलसिला पूर्वोत्तर राज्यों से लेकर कश्मीर तक दिखाई दे रहा है. दरअसल, दक्षिण-पश्चिम मानसून और प्री-मानसून गतिविधियों के कारण देश के कई राज्यों में बारिश या भारी बारिश हो रही है। वहीं, आईएमडी ने फिर से असम के कुछ हिस्सों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। वहीं कश्मीर घाटी में भारी बारिश के कारण नदियों के उफान पर होने से दिक्कतें खड़ी हो गई हैं. इसके साथ ही, भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, आजकल सिक्किम के कुछ हिस्से, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, असम के कुछ हिस्से, मेघालय, कोंकण और गोवा, तटीय कर्नाटक, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के हिस्से बिखरे हुए हैं। बारिश की संभावना के साथ मध्यम से भारी बारिश।

इसके अलावा ओडिशा, दक्षिण छत्तीसगढ़, मध्य महाराष्ट्र तटीय कर्नाटक और दक्षिण गुजरात में एक-दो स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। जबकि, पूर्वोत्तर भारत के बाकी हिस्सों, बिहार के कुछ हिस्सों, झारखंड, पश्चिम बंगाल, आंतरिक ओडिशा, विदर्भ, मराठवाड़ा, तेलंगाना, केरल, आंतरिक कर्नाटक, लक्षद्वीप, दक्षिण गुजरात और पश्चिमी हिमालय में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। इसके साथ ही छत्तीसगढ़ और तमिलनाडु में हल्की बारिश संभव है। दूसरी ओर, पश्चिमी हिमालय, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान, कच्छ, उत्तर प्रदेश के अधिकांश हिस्सों, मध्य प्रदेश, झारखंड के पश्चिमी हिस्सों और अधिकांश हिस्सों में कम से कम अगले 3 से 4 दिनों तक मौसम शुष्क रहने की संभावना है। बिहार के कुछ हिस्सों इसके साथ ही राजस्थान के बीकानेर, जोधपुर, जयपुर, अजमेर, कोटा और भरतपुर संभाग में पिछले 24 घंटे में हल्की से मध्यम बारिश हुई. 23 से 26 जून तक मौसम मुख्य रूप से शुष्क रहेगा और विभाग ने 26-27 जून तक उदयपुर और कोटा संभाग में एक और बारिश की भविष्यवाणी की है।

इसके साथ ही बंगाल की खाड़ी से आने वाली दक्षिण-पश्चिमी हवा के प्रभाव से अगले 4-5 दिनों में पश्चिम बंगाल और सिक्किम में व्यापक बारिश होने की संभावना है. दरअसल, आईएमडी के मुताबिक, उप-हिमालयी जिलों दार्जिलिंग, कलिम्पोंग, जलपाईगुड़ी, कूचबिहार और अलीपुरद्वार और सिक्किम में अलग-अलग जगहों पर भारी बारिश हो सकती है। वहीं, बंगाल की खाड़ी से दक्षिण और दक्षिण-पश्चिम हवा के प्रभाव में बारिश होने की संभावना है।

इसके साथ ही, भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा कि दक्षिण-पश्चिम मानसून अपनी सामान्य तिथि, 27 जून के आसपास दिल्ली पहुंच जाएगा और जून के अंत तक घाटे की भरपाई कर दी जाएगी। पिछले तीन दिनों में प्री-मानसून बारिश ने दिल्ली में बारिश की कमी को कम कर दिया है और आईएमडी ने पहले कहा था कि मानसून के 23 जून से 29 जून के बीच उत्तर पश्चिम भारत के कई हिस्सों में दस्तक देने की संभावना है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.