द्वितीय विश्व युद्ध के बाद विस्थापित हुए सबसे अधिक 36.5 मिलियन बच्चे, रूस-यूक्रेन संघर्ष से प्रभावित कोई आंकड़ा नहीं

0 229

न्यूयॉर्क। दुनिया भर में 36.5 मिलियन से अधिक बच्चे संघर्ष, युद्ध और हिंसा के कारण विस्थापित हुए हैं। यूनिसेफ (संयुक्त राष्ट्र बाल कोष) के अनुसार बच्चों के विस्थापन का यह आंकड़ा द्वितीय विश्व युद्ध के बाद से सबसे ज्यादा है। रिपोर्ट में रूस-यूक्रेन युद्ध या प्राकृतिक आपदाओं के कारण 2022 में विस्थापित हुए बच्चों के आंकड़े शामिल नहीं हैं।

रिपोर्ट के अनुसार विस्थापित बच्चों में 13.7 करोड़ शरणार्थी बच्चे और 22.8 मिलियन आंतरिक रूप से विस्थापित बच्चे भी शामिल हैं। यूनिसेफ का कहना है कि विस्थापित बच्चों में से एक तिहाई या 36 प्रतिशत से अधिक उप-सहारा अफ्रीका से हैं, एक चौथाई या 25 प्रतिशत यूरोप और मध्य एशिया से हैं, और 13 प्रतिशत मध्य पूर्व और उत्तरी अफ्रीका से हैं।

रिकॉर्ड संख्या व्यापक संकटों का प्रत्यक्ष परिणाम है, जिसमें अफगानिस्तान में तीव्र और लंबे समय तक संघर्ष, और कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य या यमन के विनाशकारी प्रभावों जैसे देशों में नाजुकता शामिल है। यूनिसेफ के कार्यकारी निदेशक कैथरीन रसेल ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि विस्थापित बच्चों की बढ़ती संख्या सरकारों को बच्चों के विस्थापन को रोकने के लिए मजबूर करेगी और साथ ही यह सुनिश्चित करेगी कि विस्थापित बच्चों को शिक्षा, सुरक्षा और अन्य जरूरतें प्राप्त हों।

रिपोर्ट के अनुसार प्राथमिक विद्यालय में केवल 50 प्रतिशत शरणार्थी बच्चे ही पढ़ रहे हैं। एक चौथाई से भी कम किशोर शरणार्थी माध्यमिक विद्यालय में नामांकित हैं। इन विस्थापित बच्चों को स्वास्थ्य, शिक्षा और सुरक्षा की सख्त जरूरत है। ऐसे बच्चे जो अपने माता-पिता से अलग हो गए हैं या जिनके विस्थापित बच्चों के माता-पिता नहीं हैं, मानव तस्करी का अधिक खतरा होता है। ऐसे बच्चों के हिंसा, शोषण का शिकार होने का खतरा बढ़ जाता है। यूनिसेफ के मुताबिक मानव तस्करी के शिकार लोगों में करीब 28 फीसदी बच्चे हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.