‘अग्निपथ’ योजना के विरोध में 13 राज्यों में हिंसक प्रदर्शन, आज बिहार बंद का ऐलान, रक्षा मंत्री करेंगे अहम बैठक

0 278

नई दिल्ली । सेना भर्ती से जुड़ी ‘अग्निपथ’ योजना के खिलाफ देशभर में हिंसक प्रदर्शन शुरू हो गए हैं। यूपी, बिहार, हरियाणा, हिमाचल, उत्तराखंड, राजस्थान समेत 13 राज्यों में हिंसा की आग पहुंच चुकी है. सबसे ज्यादा बवाल बिहार और फिर उत्तर प्रदेश में देखने को मिल रहा है. बिहार के 12 जिलों में 48 घंटे के लिए मोबाइल इंटरनेट सेवा बंद कर दी गई है. हरियाणा के एक जिले में मोबाइल इंटरनेट और एसएमएस सेवा 24 घंटे के लिए बंद कर दी गई है।

फिलहाल हिंसा की यह आग कम होती नहीं दिख रही है. बिहार में कई छात्र संगठनों ने आज राज्यव्यापी बंद का आह्वान किया है. जिसे राष्ट्रीय जनता दल (राजद), हिंदुस्तान आवाम मोर्चा (हम) और विकासशील इंसान पार्टी (वीआईपी) का समर्थन मिला है। इस बीच रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह आज एक अहम बैठक करने जा रहे हैं। अग्निपथ योजना के विरोध को भी इस बैठक के एजेंडे में शामिल किया जा सकता है।

बिहार, हरियाणा और तेलंगाना समेत कई राज्यों में प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार किया गया है. लेकिन सबसे ज्यादा गिरफ्तारियां उत्तर प्रदेश में हुई हैं। यूपी के 4 जिलों में प्रदर्शनकारियों के खिलाफ 6 एफआईआर दर्ज की गई हैं. 260 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। यूपी के बलिया से 109, मथुरा से 70, अलीगढ़ से 30, आगरा से 9, वाराणसी कमिश्नरेट से 27 और नोएडा से 15 लोगों को गिरफ्तार किया गया है. अयोध्या में धारा 144 लागू कर दी गई है. बलिया में भी 2 दिन के लिए धारा 144 लागू कर दी गई है।

अग्निपथ योजना के खिलाफ सबसे ज्यादा प्रदर्शन बिहार में ही देखने को मिल रहा है। नालंदा के इस्लामपुर रेलवे स्टेशन पर शुक्रवार को मगध एक्सप्रेस की 4 बोगियों में आग लगा दी गई. आरा के कुल्हड़िया स्टेशन पर ट्रेन को आग के हवाले कर दिया गया. बिहिया रेलवे स्टेशन के टिकट काउंटर से करीब 3 लाख रु. लूट गए। 650 से अधिक अज्ञात लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है. 16 बदमाशों को गिरफ्तार किया गया है। वहीं मोतिहारी में 23 प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार किया गया है. समस्तीपुर और दरभंगा में धारा 144 लागू कर दी गई है.

दिल्ली से हिमाचल तक प्रदर्शन

दिल्ली में भी आइसा कार्यकर्ताओं ने शुक्रवार को आईटीओ के मेट्रो गेट पर प्रदर्शन किया.
महाराष्ट्र के औरंगाबाद में दिल्ली को कोलकाता से जोड़ने वाले राष्ट्रीय राजमार्ग-2 पर टायर जलाए गए।
राजस्थान के चित्तौड़गढ़ में सेना भर्ती की तैयारी कर रहे युवाओं ने एकत्र होकर योजना को वापस लेने की मांग की.
हरियाणा के गुरुग्राम में धारा 144 लागू। फरीदाबाद के बल्लभगढ़ में 24 घंटे के लिए इंटरनेट सेवा बंद 65 प्रदर्शनकारियों को हिरासत में लिया गया।
जम्मू-पठानकोट हाईवे पर विरोध प्रदर्शन करने पहुंचे युवकों ने शुक्रवार को हाईवे बंद कर दिया.
हिमाचल के ऊना में केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर की पार्टी की बैठक के बाहर हंगामा.
पश्चिम बंगाल के हावड़ा ब्रिज पर अग्निपथ योजना के विरोध में प्रदर्शनकारी एकत्र हुए।
उत्तराखंड के हल्द्वानी में राष्ट्रीय राजमार्ग जाम कर दिया गया। प्रदर्शनकारी पुलिस से भिड़ गए।
तेलंगाना में एक प्रदर्शनकारी की मौत हो गई। 13 घायल हो गए। सिकंदराबाद रेलवे स्टेशन पर ट्रेन को आग के हवाले कर दिया गया. 30 को गिरफ्तार किया गया।
मध्य प्रदेश के ग्वालियर में बिड़ला नगर रेलवे स्टेशन में तोड़फोड़ की गई और गुरुवार को भिंड-इंदौर-रतलाम इंटरसिटी और बुंदेलखंड-एक्सप्रेस पर पथराव किया गया.
ओडिशा के कटक जिले में महानदी के तट पर प्रदर्शनकारियों ने सेना भर्ती शिविर पर धावा बोल दिया।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.