अमेरिका में 5 साल तक के बच्चों को मिली कोरोना वैक्सीन लगाने की मंजूरी, मॉडर्ना और फाइजर की लगेगी खुराक

0 292

नई दिल्ली। कोरोनावायरस संक्रमण की रफ्तार एक से ज्यादा बार तेज होती दिख रही है। इस बीच, इसकी रोकथाम के लिए चलाए जा रहे कोरोना टीकाकरण कार्यक्रम में अमेरिकी नियामक ने शुक्रवार को पांच साल तक के बच्चों को एंटी-कोविड-19 वैक्सीन मुहैया कराने को मंजूरी दे दी। इससे अगले सप्ताह से बच्चों के लिए टीकाकरण की शुरुआत का मार्ग प्रशस्त हो सकता है।

खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) ने अपनी सलाहकार समिति की सिफारिश से पहले, मॉडर्ना और फाइजर की खुराक की अनुमति दी थी। अमेरिका में वयस्कों के लिए कोविड का टीका उपलब्ध होने के करीब डेढ़ साल बाद पांच साल तक के बच्चों के टीकाकरण की अनुमति दी गई। देश में पांच वर्ष तक के आयु वर्ग के अनुमानित 18 मिलियन बच्चे हैं।

एफडीए ने स्कूली बच्चों और किशोरों के लिए मॉडर्ना के टीके को भी मंजूरी दे दी है। पहले इन बच्चों के लिए केवल फाइजर वैक्सीन की अनुमति दी गई है। एफडीए की सिफारिश के बाद, पांच साल से कम उम्र के बच्चों के लिए टीकों को अब केवल रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) से अनुमोदन की आवश्यकता होगी। सीडीसी के सलाहकार विशेषज्ञ शुक्रवार को बैठक करेंगे और शनिवार को अपना फैसला सुनाएंगे। सीडीसी के निदेशक डॉ. रोशेल वालेंस्की अंतिम मंजूरी प्रदान करेंगे।

जो बाइडेन प्रशासन पिछले कई हफ्तों से बच्चों के लिए कोरोना टीकाकरण शुरू करने की तैयारी कर रहा है। राज्यों से टीकों की आपूर्ति के लिए भी आदेश दे दिए गए हैं। मंजूरी मिलने पर सोमवार या मंगलवार से टीकाकरण शुरू होने की संभावना है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.